×

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022: मीराबाई चानू ने फिर रचा इतिहास, भारत को दिलाया पहला स्वर्ण पदक

Mirabai Chanu: मीराबाई ने स्नैच राउंड में पहले प्रयास में 84 किग्रा भार उठाया। इसके अगले प्रयास में मीराबाई ने 88 किलो का भार उठा लिया। लेकिन तीसरे प्रयास में मीराबाई को 90 किलो भार उठाना था लेकिन वह उसे उठा नहीं पाईं। इस तरह स्नैच राउंड समाप्त होने के बाद वह 88 किलो के साथ शीर्ष पर रही। मीराबाई ने स्नैच राउंड में अपने प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों से 12 किलो ज्यादा भार उठाकर पहले स्थान पर रही।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 30 July 2022 4:49 PM GMT
Mirabai Chanu
X

Mirabai Chanu: वेटलिफ्टिंग में भारत के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 काफी शानदार रहा। एक ही दिन में तीन पदक भारत की झोली में आ गए। पहले संकेत महादेव ने रजत पदक, गुरुराजा ने 61 किलोग्राम भारवर्ग में कांस्य पदक और मीराबाई चानू ने गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया। इससे पहले मीराबाई चानू ने टोक्यों ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रचा था। देश को मीराबाई चानू से पदक की पूरी उम्मीद थी। अपने नाम के अनुरूप मीराबाई ने देशवासियों को निराश भी नहीं होने दिया। वेटलिफ्टिंग में महिलाओं के 49 किग्रा भारवर्ग में भारत की स्टार खिलाड़ी मीराबाई चानू स्वर्ण पदक जीतकर भारत को तीसरा पदक दिलाया।

स्नैच राउंड में मीराबाई का जलवा:

मीराबाई ने स्नैच राउंड में पहले प्रयास में 84 किग्रा भार उठाया। इसके अगले प्रयास में मीराबाई ने 88 किलो का भार उठा लिया। लेकिन तीसरे प्रयास में मीराबाई को 90 किलो भार उठाना था लेकिन वह उसे उठा नहीं पाईं। इस तरह स्नैच राउंड समाप्त होने के बाद वह 88 किलो के साथ शीर्ष पर रही। मीराबाई ने स्नैच राउंड में अपने प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों से 12 किलो ज्यादा भार उठाकर पहले स्थान पर रही।

वेटलिफ्टिंग में भारत का दबदबा:

कॉमनवेल्थ खेलों के दूसरे दिन भारत के खिलाड़ियों तीन पदक अपने नाम किए। पहला पदक संकेत महादेव ने वेटलिफ्टिंग में 55 किलोग्राम भारवर्ग में जीता। संकेत ने देश के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रचा। संकेत के बाद गुरुराजा ने 61 किलोग्राम भारवर्ग में 269 किलोग्राम भार उठाकर कांस्य पदक जीता। वेटलिफ्टिंग में एक और पदक मीराबाई चानू ने दिलाया। मीराबाई ने देश को इस बार कॉमनवेल्थ खेलों में पहला स्वर्ण पदक दिलाया।

टोक्यो ओलंपिक में भी रचा था इतिहास

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में देश को स्वर्ण पदक दिलाने वाली मीराबाई चानू ने इससे पहले भी भारत का मान बढ़ाया था। टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत की वेटलिफ्टर मीराबाई चानू रजत पदक जीतकर इतिहास रचा था। उन्होंने 49 किग्रा में रजत पदक हासिल किया था। वेटलिफ्टिंग में यह दूसरी बार था जब भारत ने ओलंपिक में मेडल जीता था।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story