×

Dale Steyn Retires: इस दिग्गज क्रिकेटर ने लिया संन्यास, अचानक लिए फैसले से फैंस हैरान

Dale Steyn Retires: दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास ले लिया है।

Dharmendra Singh
Written By Dharmendra Singh
Published on: 31 Aug 2021 11:02 AM GMT (Updated on: 31 Aug 2021 12:40 PM GMT)
Dale Steyn retirement
X
एक मैच के दौरान डेल स्टेन (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Dale Steyn Retires: दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास ले लिया है। उन्होंने मंगलवार को यह बड़ी घोषणा की। साल 2004 में टेस्ट से डेब्यू करने वाले स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका की तरफ से 93 टेस्ट, 125 वनडे और 47 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज ने टेस्ट से साल 2019 में ही संन्यास ले लिया था।

गौरतलब है कि डेल स्टेन ने अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में 635 विकेट झटके हैं, इसके अलावा उन्होंने टेस्ट मैच में 435, एकदिवसीय मैच में 196 और टी20 में 64 विकेट लिए हैं। डेल स्टेन ने सोशल मीडिया साइट्स ट्विटर पर अपने संन्यास की घोषणा की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक भावुक पोस्ट लिखा है। उन्होंने इस पोस्ट में खिलाड़ियों,परिवार, पत्रकारों और फैंस को शुक्रिया कहा है।

डेल स्टेन ने टेस्ट और वनडे टीम की अपनी जर्सी की कुछ फोटो शेयर की है। इसके साथ ही उन्होंने एक पोस्ट लिखा है। साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज ने कहा कि 20 साल की कई यादें हैं। जिनमें ट्रेनिंग, मैच, यात्राएं, जीत, हार, भाईचारा और खुशियां शामिल हैं। शुक्रिया अदा करने के लिए बहुत चेहरे हैं। उन्होंने एलान किया कि मैं आज आधिकारिक तौर पर संन्यास ले रहा हूं।

फैसले से सभी हैरान

डेल स्टेन ने इस साल जनवरी में यह घोषणा की थी कि वह आईपीएल 2021 में नहीं खेलेंगे, लेकिन अपने रिटायरमेंट पर कोई बात नहीं कही थी। अब इस तेंज गेंदबाज के अचानक लिए गए इस फैसले से फैंस भी हैरान हैं। स्टेन ने साल 2019 में टेस्ट क्रिकेट से सन्यास ले लिया था और वह साउथ अफ्रीका के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर हो गए थे।
डेल स्टेन का साल 2020 में साउथ अफ्रीक की टी20 टीम में चयन हुआ था और वह टी20 विश्व कप खेलना चाहते थे, लेकिन कोरोना महामारी के कारण टी20 वर्ल्ड कप रद्द कर दिया गया। अब टी20 वर्ल्ड कप अक्टूबर में खेला जाएगा, लेकिन उन्होंने उससे पहले संन्यास ले लिया।











Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story