×

Danish Kaneria: धर्मपरिवर्तन के सवाल पर झलका पाकिस्तानी हिन्दू क्रिकेटर दानिश कनेरिया का दर्द, कहा ‘मैं गिरगिट नहीं हूँ...’

Danish Kaneria Sudhir Chaudhary: दानिश कनेरिया ने अपने नए इंटरव्यू में कहा कि यह मुझसे नहीं होगा मैं एक गिरगिट नहीं हूं, मैं अपना धर्म नहीं छोड़ सकता

Sachin Hari Legha
Published on: 26 Oct 2023 12:38 PM GMT (Updated on: 26 Oct 2023 1:48 PM GMT)
Danish Kaneria
X

Danish Kaneria (photo. Social Media) 

Danish Kaneria Sudhir Chaudhary: पाकिस्तान के बंटवारे के बाद से ही पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को लेकर काफी ज्यादा दुर्व्यवहार हुआ है। जिसमें सबसे ज्यादा हिंदुओं पर अत्याचार की खबरें आई है। उन्हें आगे बढ़ने का मौका भी नहीं दिया जाता है। इसी बात को पाकिस्तान क्रिकेट टीम के हिंदू खिलाड़ी दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) 100% सच भी साबित करते हैं। जिन्होंने हाल ही में दिए एक टीवी इंटरव्यू में कई बड़े खुलासे भी किए हैं। वर्ल्ड कप 2023 के बीच उनका यह इंटरव्यू तेजी से वायरल भी हो रहा है।

दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) के क्रिकेट करियर के बाद करें तो वह एक कमाल के स्पिनर रहे चुके हैं और उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए बतौर हिंदू सबसे लंबा क्रिकेट सेशन भी खेला है। हालांकि हिंदू होने के कारण कई बार उनको अपमान भी झेलना पड़ा। इन सब के बावजूद भी उन्होंने अपने धर्म को नहीं छोड़ा और वह आज भी बड़ी धूमधाम से हिंदू त्यौहार मनाते हैं और अपने आप को हिंदू होने पर गर्वित भी महसूस करते हैं।

दानिश कनेरिया का नया इंटरव्यू

आपको बताते चलें कि आज तक के एडिटर सुधीर चौधरी के साथ हाल ही में हुए एक इंटरव्यू के दौरान पाकिस्तान क्रिकेट टीम के क्रिकेटर दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) ने खुलकर बात की। उन्होंने इस दौरान पाकिस्तान के हालातों के ऊपर भी बात की और पाकिस्तान में रह रहे हिंदुओं की स्थिति के बारे में भी स्पष्ट दो टूक चर्चा की। हालांकि वह अपने बयानों को लेकर अक्सर मीडिया में बने रहते हैं।

सोशल मीडिया पर भी कई बार कई तरह के ट्वीट करने के कारण वह मीडिया की नजरों में बने रहते हैं। हाल ही में भारत के एक यूज़र ने भारत को लेकर कुछ गलत बात लिखी तो इसके जवाब में दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) ने उन्हें पाकिस्तान में आने को कहा। वहीं हाल ही में हुए इस इंटरव्यू में उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यह विनती की है कि क्रिकेट में उन पर लगे इस बैन को वह हटाने में सहायता करें, ताकि कनेरिया ओर भी ज्यादा क्रिकेट खेल सकें।

इंटरव्यू में दानिश कनेरिया ने किए बड़े खुलासे

गौरतलब है कि इस इंटरव्यू में उन्होंने धर्म को लेकर भी कई बड़े खुलासे किए हैं, जिसमें उनके साथ धार्मिक लिहाज से होने वाले भेदभाव भी शामिल है। दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) के अनुसार उनके साथ कोई भी पाकिस्तानी मुस्लिम क्रिकेटर खाना खाना भी पसंद नहीं करता था और उनके साथ एक पिछड़े जैसा व्यवहार भी किया जाता था। दानिश कनेरिया ने यह सारी बातें बिल्कुल बेबाकी से राखी।

दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) एक पक्के राम भक्त भी हैं और उन्होंने यह भी बताया कि पाकिस्तान में लोग जय श्री राम पर अक्षर उंगली उठाते हैं। हालांकि दानिश कनेरिया खुद कई बार अपने वीडियो में जय श्री राम कहते हुए सुनाई दिए। जब उनसे धर्म परिवर्तन को लेकर एंकर ने सवाल किया तो उन्होंने कहा कि यह मुझसे नहीं होगा मैं एक गिरगिट नहीं हूं, मैं अपना धर्म नहीं छोड़ सकता। हालांकि उन्होंने यह भी माना कि यदि वह मुस्लिम होते तो शायद आज पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान भी हो सकते थे।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story