×

Deepak Hooda: दीपक हुड्डा ने शतक ठोक तोडा सचिन का रिकॉर्ड, टी20 विश्वकप के लिए ठोका दावा

Deepak Hooda: भारत के लिए हुड्डा और सैमसन के ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग से टीम ने सात विकेट पर 225 रन बनाए, दीपक हुड्डा ने जहां शतक जमाया वहीं संजू सैमसन ने अर्धशतकीय पारी खेली।

Prashant Dixit
Published on: 29 Jun 2022 7:09 AM GMT
Sanju Samson and Deepak Hooda Century Record
X

Sanju Samson and Deepak Hooda Century Record (image credit social media)

Deepak Hooda Century Records: भारतीय टीम और आयरलैंड की टीम के बीच मंगलवार रात को दूसरे टी20 मैच में भिड़ंत हुई। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और बड़ा स्कोर खड़ा किया। भारत के लिए दीपक हुड्डा और संजू सैमसन ने ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग करते हुए टीम ने सात विकेट पर 225 रन बनाए। दीपक हुड्डा ने जहां शतक जमाया वहीं संजू सैमसन ने अर्धशतकीय पारी खेली। दीपक हुड्डा ने 57 गेंदों में 9 चौकों और 6 छक्कों के मदद से 104 रन बनाए। सैमसन ने 42 गेंदों में 9 चौकों और 4 छक्कों की बदौलत 77 रन जुटाए। इस शतक के साथ ही दीपक हुड्डा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी है।

हुड्डा ने तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा

दीपक हुड्डा आयरलैंड में पुरुषों के इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले आयरलैंड में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था। उन्होंने साल 2007 में आयरलैंड में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध मैच में 99 की पारी खेली थी। जो आयरलैंड की धरती पर किसी भारतीय का सबसे बड़ा स्कोर था।

राहुल और रोहित का रिकॉर्ड तोड़ा

दीपक हुड्डा ने शतक जड़कर न सिर्फ टी20 विश्वकप के लिए अपना मजबूत दावा ठोका बल्कि रिकॉर्ड्स का भी अंबार लगा दिया। सैमसन के साथ पारी का आगाज करने उतरे ईशान किशन 3 रन बनाकर तीसरे ओवर में आउट हो गए। इसके बाद सैमसन और हुड्डा ने मोर्चा संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 176 रन की साझेदारी कर बड़ा रिकॉर्ड बना डाला। दीपक हुड्डा और संजू सैमसन भारत की ओर से टी20 अंतरराष्टीय क्रिकेट में सबसे बड़ी पार्टनरशिप करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले साल 2017 में केएल राहुल और रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच में 165 रन जोड़े थे। वह सबसे बड़ी साझेदारी थी।

टी20 में शतक जड़ने वाले चौथे खिलाड़ी

हुड्डा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत के लिए शतक मारने वाले चौथे बल्लेबाज हैं। दीपक हुड्डा से पहले पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुरैश रैना, कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में शतक ठोक चुके हैं। दीपक हुड्डा पहले भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंने पहला अंतरराष्ट्रीय शतक टी20 इंटरनेशल मैच में बनाया है। हुड्डा भारत की ओर से अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले 100वें खिलाड़ी भी बन गए हैं।

हुड्डा और सैमसन पहली बार किसी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में साथ उतरे। ऐसा दूसरी मर्तबा हुआ, जब किसी जोड़ी ने पहली बार साथ खेलने के बाद शतकीय साझेदारी की। उनसे पहले यह कारनामा भारत की तरफ से पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और धाकड़ बल्लेबाज केएल राहुल ने किया था। दोनों ने साल 2019 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध 107 रन की पार्टनरशिप की थी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story