×

Deepak Punia Ki Jivani: बेटे ने पूरा किया पिता का सपना, जानें कौन है ओलंपिक में चीनी पहलवान को मात देने वाले दीपक पूनिया

Deepak Punia Ki Jivani: क्या आप टोक्यो ओलंपिक में चीनी पहलवान को चारों खाने चित करने वाले भारतीय पहलवान दीपक पूनिया के बारे में जानते है?

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 4 Aug 2021 7:44 AM GMT
Deepak Punia
X

दीपक पूनिया (फोटो- @ChennaiIPL Twitter)

Deepak Punia Ki Jivani: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में आज भारतीय पहलवान ने शानदार प्रदर्शन किया है। आज ओलंपिक के 13वें दिन (Tokyo Olympics Day 13) भारतीय पहलवान दीपक पूनिया (Indian Wrestler Deepak Punia) ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल (86 किग्रा) में चीन के जुशेन लिन (Zushen Lin) को हराकर सेमीफाइन में प्रवेश कर लिया है। चलिए जानते है दीपक पूनिया के बारे में, जिसने चीनी पहलवान को चारों खाने चित करके सेमीफाइनल में एंट्री ले ली है...

ओलंपिक में दीपक पूनिया का प्रदर्शन (Deepak Punia Olympics)- ओलंपिक में दीपक पुनिया का प्रदर्शन शानदार रहा है। उन्होंने कुश्ती के मेंस फ्रीस्टाइल (86 किग्रा) स्पर्धा में पहले नाइजीरिया के एकरेकेमे एगियोमोर (Ekerekeme Agiomor) को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया, इसके बाद उन्होंने क्वार्डर फाइनल में चीन के जुशेन लिन को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की।

दीपक पूनिया का जीवन परिचय (Deepak Punia Ka Jivan Parichay)

भारत के हरियाणा के रहने वाले दीपक पूनिया का जन्म 19 मई 1999 में हुआ था। वर्तमान में दीपक पूनिया की उम्र (Deepak Punia Age) 22 वर्ष है। वे हरियाण के झज्जर जिला के मूल निवासी है।

दीपक पूनिया की फैमिली (Deepak Punia family)

दीपक के पिता का नाम सुभाष पूनिया (Subhash Punia) है और वे एक किसान है। दीपक की माता का नाम कृष्णा पूनिया (Krishna Punia) है। दीपक के पिता चाहते थे कि दीपक एक पहलवान बने, इसलिए वे 5 के उम्र में ही दीपक को कुश्ती दिखाने ले जाया करते थे। कहा जाता है कि दीपक के पिता पहलवान बनने का शौक था, खुद का सपना पूरा न होने के कारण उन्होंने दीपक को पहलवान बनना चाहा।

आपको जानकर हैरानी होगी कि झज्जर जिला एक ऐसा जिला है, जहां के लोगों ने कुश्ती को प्राइमरी खेल का एक हिस्सा बनाया हुआ है। भारत के अधिकतर पहलवान हरियाणा से ही निकल के सामने आते है और देश का नाम रोशन करते हैं।

दीपक पूनिया का मेडल रिकॉर्ड (Medal Records)

दीपक ने साल 2016 में त्बिलिसी (Tbilisi) में आयोजित की गई विश्व कैडेट चैंपियनशिप (World Cadet Championships) में पहला गोल्ड मेडल हासिल किया था। वही 2018 में एशियाई जूनियर चैम्पियनशिप (Asian Junior Championship) में दूसरा गोल्ड हासिल और 2019 में विश्व जूनियर कुश्ती चैंपियनशिप (World Junior Wrestling Championships) में तीसरा गोल्ड मेडल हासिल कर चुके हैं। इसके अलावा पूनिया अपने खेल में तीन सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल भी जीत चुके हैं।

दीपक पूनिया का हाइट (Deepak Punia Height)- 6 फीट 1 इंच।

दीपक पूनिया का नेट वर्थ (Net Worth)- 1 मिलियन- 5 मिलियन डॉलर।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story