शाबाश लड़कियों ! दीप्ति और पूनम की जोड़ी ने सचिन-गांगुली को छोड़ा पीछे, रचा इतिहास

भारतीय महिला क्रिकेट प्लेयर दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने साउथ अफ्रीका में खेली जा रही चतुष्कोणीय सीरीज में आयरलैंड के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में ओपनिंग पार्टनरशिप का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

Published by tiwarishalini Published: May 16, 2017 | 3:04 am
Modified: May 17, 2017 | 1:07 pm
शाबाश लड़कियों: दीप्ति-पूनम की जोड़ी ने सचिन-गांगुली को छोड़ा पीछे, रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट प्लेयर दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने साउथ अफ्रीका में खेली जा रही चतुष्कोणीय सीरीज में आयरलैंड के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में ओपनिंग पार्टनरशिप का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। महिला वनडे क्रिकेट इतिहास में इन दोनों की जोड़ी दुनिया की पहली ऐसी जोड़ी बनी है, जिसने 320 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। साउथ अफ्रीका के पोचेफ्स्ट्रूम के सेनवेस पार्क में आयरलैंड के खिलाफ खेले जा रहे इस मैच में दीप्ति और पूनम की यह जोड़ी दुनिया की पहली ऐसी जोड़ी है, जिसने 300 रन के पार साझेदारी की हो।

बता दें, कि भारतीय पुरुष क्रिकेट में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड उपुल थरंगा और सनथ जयसूर्या के नाम है। इन दोनों ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 2006 में 286 रन बनाये थे। जबकि भारत की तरफ से सबसे बड़ी पार्टनरशिप सचिन तेंदुलकर और गांगुली के बीच 2001 में केन्या के खिलाफ़ बनी थी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 258 रन बनाए थे।

आयरलैंड के खिलाफ खेलने उतरी दीप्ति शर्मा और पूनम राउत की जोड़ी इस मैच में 45.3 ओवर तक क्रीज पर डटी रही। इन दोनों बल्लेबाजों ने आयरलैंड की टीम को 300 रनों के पार जाने तक भी सफलता हाथ नहीं लगने दी। 320 के स्कोर पर 188 रन की पारी खेलने वाली दीप्ति शर्मा पहले विकेट के रूप में जब आउट हुईं, तब यह जोड़ी महिला क्रिकेट इतिहास रच चुकी थी।

महिला क्रिकेट में ओपनिंग पार्टरनशिप का यह वर्ल्ड रेकॉर्ड है। इस मैच में भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 3 विकेट पर 358 रन का विशाल लक्ष्य खड़ा किया। भारतीय महिला टीम का यह वनडे में सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले साल 2004 में भारतीय महिला टीम ने वेस्ट इंडीज महिला टीम के खिलाफ 2 विकेट खोकर 298 रन बनाए थे।

188 रन की आकर्षक पारी खेलने वाली दीप्ति शर्मा ने 160 बॉलों का सामना किया, जिसमें 27 चौके और 2 छक्के शामिल रहे। इस पारी के बाद अब दीप्ति भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज हैं और दुनिया में किसी महिला क्रिकेटर द्वारा बनाया गया यह दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क शीर्ष पर हैं, जिन्होंने डेनमार्क के खिलाफ 1997 में नॉटआउट 229 रन की पारी खेली थी।

इससे पहले भारत की ओर से किसी महिला क्रिकेटर द्वारा बनाया गया सर्वश्रेष्ठ स्कोर 138 था, जो जया शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ 2005 में कराची में बनाया था। इससे पहले इस सीरीज में भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने भी महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रेकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था। झूलन ने 153 मैच खेलकर 181 विकेट अपने नाम किए हैं। इस सीरीज में भारत अब तक अपने तीनों मैचों में जीत दर्ज कर चुका है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App