×

Mumbai Indians Value: 5 बार की विजेता और उपविजेता होने के बावजूद भी सीएसके से कई गुना ज्यादा है मुंबई इंडियंस की वेल्यू

Chennai Super Kings Mumbai Indians Value: मुंबई इंडियंस को इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे मूल्यवान फ्रेंचाइजी ब्रांड माना, जिसकी कीमत 87 मिलियन डॉलर थी। चेन्नई सुपर किंग्स 81 मिलियन डॉलर

Sachin Hari Legha
Published on: 13 Dec 2023 5:08 PM GMT
Mumbai Indians Value
X

Mumbai Indians Value (photo. Social Media)

Chennai Super Kings Mumbai Indians Value: यूं तो आईपीएल किस लगभग सभी टीम दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। लेकिन इस बीच मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) को लेकर सबसे ज्यादा बहस होती है कि कौन सी टीम आईपीएल की सबसे अव्वल टीम है? रिकॉर्ड्स की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स मुंबई से आगे हैं। क्योंकि वह पांच बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है और पांच बार ही आईपीएल में उपविजेता भी रह चुकी है। इसके बदले मुंबई इंडियंस केवल पांच बार आईपीएल का किताब जीती है, जबकि फाइनल में वह एक ही बार हारी है। लेकिन हाल ही में आईपीएल की टीमों के वैल्यू के डाटा ने सबको हैरान कर दिया है।

वैल्यू के मामले में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को पछाड़ा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हाल ही में ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी ब्रांड फाइनेंस ने एक रिपोर्ट में खास जानकारी को साझा करते हुए कहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की कुल ब्रांड वैल्यू 2023 सीज़न के बाद 28% बढ़कर $10.7 बिलियन (लगभग ₹89,232 करोड़) तक पहुंच गई। 2008 में लॉन्च होने के बाद से भारत के प्रमुख खेल आयोजन का ब्रांड मूल्य 433% बढ़ गया है।

रिपोर्ट में वार्षिक क्रिकेट टूर्नामेंट के ब्रांड मूल्य में इस साल की वृद्धि के लिए स्टेडियमों में दर्शकों की भारी संख्या, इंटरनेट और अन्य माध्यमों पर आईपीएल मैचों की अधिक खपत और मेगा-मीडिया साझेदारी को श्रेय दिया गया। कंसल्टेंसी ने मुंबई इंडियंस को इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे मूल्यवान फ्रेंचाइजी ब्रांड माना, जिसकी कीमत 87 मिलियन डॉलर थी। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स 81 मिलियन डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ सूची में दूसरे स्थान पर है।

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और आरसीबी क्रमशः $78.6 मिलियन और $69.8 मिलियन के साथ सीएसके के बाद आते हैं। जहां तक ब्रांड वैल्यू का सवाल है, गुजरात टाइटंस को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है - यह पिछले साल 8वें स्थान से उछलकर इस बार 5वें स्थान पर पहुंच गया है। इस साल इसकी ब्रांड वैल्यू 38% बढ़ गई। राजस्थान रॉयल्स (आरआर) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) लगातार अपने क्रिकेट ब्रांड का निर्माण कर रहे हैं और हर गुजरते आईपीएल सीजन के साथ मजबूत ब्रांड साबित हुए हैं।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story