×

Team India: क्या भारत ने 2007 वर्ल्ड कप में जीता था खिताब, सोशल मीडिया पर उठ रही चर्चा को आसान भाषा में समझें

Team India: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए फाइनल मैच में भारत की 6 विकेट से हार के बाद सोशल मीडिया पर इसे बीजेपी-कांग्रेस सरकार से जोड़कर देखा जा रहा है।

Kalpesh Kalal
Published on: 20 Nov 2023 5:29 AM GMT
Team India
X

Team India (Source_Twitter)

Team India: वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े इवेंट आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया निराशा में डूब गई है। रविवार को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से मात देकर 12 साल बाद खिताब जीतने के सपने को तोड़ दिया है। इस हार के बाद से ही पूरे भारत में गमगीन माहौल नजर आ रहा है, जहां हर कोई निराश है और हताश नजर आ रहा है।

भारत की खिताबी हार से निराश हैं फैंस

भारतीय टीम से इस बार बहुत ही ज्यादा उम्मीदें थी, लेकिन यहां जिस तरह से टीम का फाइनल जैसे बड़े मैच में प्रदर्शन रहा, उससे फैंस काफी दुखी हैं। भारत के लाखों-करोड़ों फैंस गम मे डूबे हुए हैं, तो साथ ही इस हार को लेकर सोशल मीडिया पर अपना दुख व्यक्त कर रहे हैं। फैंस इस हार से बहुत ही ज्यादा टूट चुके हैं, उन्हें इस हार का इतना ज्यादा गम है कि वो यहां इसे अलग-अलग कड़ी से जोड़कर देख रहे हैं।

हार के बाद सोशल मीडिया पर दिया जा रहा है राजनीतिक रंग

इसी बीच रविवार रात से ही ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद सोशल मीडिया पर वर्ल्ड कप ना जीत पाने का लिंक सीधे तौर पर भारत की दो सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बीजेपी और कांग्रेस सरकार से जोड़कर भी देखा जा रहा है। ये खबर सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्म पर आग की तरह फैल गई है, जिसे लोगों द्वारा खूब शेयर किया जा रहा है। जिसमें ये दिखाने की कोशिश की गई है कि भारतीय टीम ने जब भी कांग्रेस सरकार रही तो टूर्नामेंट जीता, और जब भी बीजेपी सरकार रही तो हार का सामना करना पड़ा।

सोशल मीडिया पर खबरें वायरल, जब बीजेपी रही, तो भारत हारा, जब कांग्रेस रही तो भारत जीता

जिसमें बताया जा रहा है कि जब भारत ने 1983 में पहली बार वर्ल्ड कप जीता, तो उस समय भारत में कांग्रेस की इंदिरा गांधी सरकार थी। दूसरी बार कप जीतने का मौका 2003 में आया, लेकिन तब बीजेपी की घटक सरकार में अटव बिहारी वाजपेयी के टाइम खिताब जीतने से चूक गए। इसी तरह से 2007 वर्ल्ड कप को भी इसमें जोड़ा गया है, जहां वायरल खबर के अनुसार मनमोहन सिंह की यूपीए सरकार में भारत ने वर्ल्ड कप जीता।

2007 वर्ल्ड कप को समझें आसान तरीके से, इस साल हुए थे वनडे और टी20 दोनों वर्ल्ड कप

इस खबर को समझना बहुत ही जरूरी है। इसमे ये दिखाया गया है कि भारत ने वर्ल्ड कप जीता। हां भारत ने यहां वर्ल्ड कप जीता... लेकिन वो टी20 वर्ल्ड कप था, यहां पर पूरी बात वनडे वर्ल्ड कप की हो रही है। 2007 में वनडे और टी20 दोनों वर्ल्ड कप खेले गए थे। कैरेबियाई सरजमीं पर खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में तो भारत को ग्रुप दौर में ही बाहर होना पड़ा था।

भारत ने 2007 के वनडे टूर्नामेंट में किया खराब प्रदर्शन, 2007 का टी20 खिताब किया अपने नाम

वहीं 2007 में पहली बार खेले गए टी20 फॉर्मेट के वर्ल्ड कप में भारत ने महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में खिताब जीता था। टी20 फॉर्मट का टाइटल अपने नाम किया, इससे इनकार नहीं किया रहा है, लेकिन 2007 में वनडे वर्ल्ड कप में भारत जीता, ये खबरें जो चल रही है, उस स्थिति को साफ करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में आप भी जान लें कि 2007 में 2 वर्ल्ड कप अलग-अलग फॉर्मेट के हुए, जहां पहला तो भारत ने वनडे टूर्नामेंट में काफी शर्मनाक प्रदर्शन किया था, तो वहीं 2007 में ही टी20 वर्ल्ड कप को अपने नाम कर इतिहास रचा था।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story