×

WPL 2023 Rules: आईपीएल से कितने अलग डब्ल्यूपीएल के नियम ? जानें दोनों क्रिकेट लीग के रूल्स में अंतर

WPL vs IPL Rules: महिला प्रीमियर लीग की शुरुआत आज शनिवार 4 मार्च से हो रही है। डब्ल्यूपीएल के इस पहले सीजन में 5 टीम के बीच कुल 22 मैच खेले जाने हैं। इस लीग के खत्म होने के चार दिन बाद आईपीएल 2023 की शुरुआत होगी। इन दोनों ही लीग के नियम बहुत ज्यादा मिलते झुलते है।

Prashant Dixit
Written By Prashant Dixit
Published on: 4 March 2023 8:23 AM GMT
WPL vs IPL Rules
X

WPL vs IPL Rules (Photo: Social Media)

WPL vs IPL Rules: महिला प्रीमियर लीग (WPL)2023 में इम्पैक्ट प्लेयर नियम लागू नहीं होगा। इस नियम के अनुसार टीमें एक निश्चित अवधि के दौरान मैच के बीच में अपने एक खिलाड़ी को रिप्लेस कर पाती है। जबकि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 में यह नियम लागू रहेगा। डब्ल्यूपीएल में भी आईपीएल की तरह प्लेइंग-11 में 4 विदेशी खिलाड़ी खिलाने की परमिशन होगी। लेकिन किसी टीम के पास एसोसिएट देश के खिलाड़ी होने पर उसे खिला सकती है। डब्ल्यूपीएल में पांच में से केवल एक टीम दिल्ली कैपिटल्स के पास ही एसोसिएट देश की खिलाड़ी हैं।

डब्ल्यूपीएल एक टीम खेलेंगी इतने मैच

इन दो नियमों के आलावा डब्ल्यूपीएल और आईपीएल के फॉर्मेट में कुछ अन्तर है। आईपीएल की 10 टीमों में से हर टीम दूसरी 5 टीमों के खिलाफ दो-दो मैच और बाकी चार टीमों के खिलाफ एक-एक मैच खेलती है। यानी एक टीम कुल 14 मैच खेलती है। जबकि डब्ल्यूपीएल की 5 टीमों में हर टीम बाकी सभी चार टीमों के खिलाफ 2-2 मैच खेलेगी। यानी एक टीम हिस्से 8 मैच आएंगे। आपको बता दे इस लीग के खत्म होने के चार दिन बाद 31 मार्च से आईपीएल 2023 की शुरुआत होगी।

डब्ल्यूपीएल के प्लेऑफ में पहुंचने का नियम

इसी तरह आईपीएल में लीग स्टेज के बाद पॉइंट्स टेबल की टॉप-4 टीमों को प्लेऑफ खेलने के बाद फाइनल की टिकट पक्की होती है। तो वहीं डब्ल्यूपीएल में लीग स्टेज के बाद पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी। जबकि दूसरे और तीसरे नंबर की टीम के बीच फाइनल में पहुंचने के लिए एलिमिनेटर मुकाबला होगा। आपको बता दे डब्ल्यूपीएल के पहले सीजन में 5 टीम के बीच कुल 22 मैच खेले जाने हैं।

ये नियम रहेंगे दोनों लीग में एक जैसे

आईपीएल की तरह ही डब्ल्यूपीएल में भी हर टीम को हर पारी में दो डीआरएस मिलेंगे। डब्ल्यूपीएल के 40 ओवर के पूरे मैच में 4 स्ट्रैटेजिक टाइम आउट होंगे। मैच जीतने वाली टीम को 2 पॉइंट मिलेंगे। मैच का नतीजा नहीं निकलने पर एक-एक पॉइंट मिलेगा। जबकि मैच टाई होने की स्थित में सुपर ओवर के जरिए ही विजेता चुना जाएगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story