×

खुलासाः 1 साल ,15 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच और 26 स्पॉट फिक्सिंग

Manali Rastogi
Published on: 22 Oct 2018 7:41 AM GMT
खुलासाः 1 साल ,15 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच और 26 स्पॉट फिक्सिंग
X

मुंबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जगत में एक ओर चौकानें वाला खुलासा हुआ है। दानिश कनेरिया के मैच फिक्स करने के खुलासे के बाद अल-जजीरा चैनल ने एक और डॉक्यूमेंट्री जारी की है, जिसमें बुकी और खिलाड़ी के बीच में मैच फिक्सिंग को लेकर हो रही बात को सुना जा सकता है।

यह भी पढ़ें: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का 54वां जन्मदिन आज, यहां जानें 7 रोचक बातें

दरअसल, 21 अक्टूबर को अल-जजीरा चैनल ने ‘क्रिकेट मैच फिक्सर्सःद मुनव्वर फाइल्स’ नाम से एक डॉक्यूमेंट्री जारी की । जिसमें अनील मुनव्वर नाम का एक बुकी बता रहा है कि उसने कैसे 2011-12 के बीच 26 बार स्पॉट फिक्सिंग की थी । ये फिक्सिंग 15 मैचों में की गई, जिसमें एतिहासिक भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया लार्ड्स टेस्ट भी शामिल था। साथ ही साथ दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के बीच खेला गय केपटाउन टेस्ट भी शामिल था।

गौरतलब है कि, ये सारे मैच 2011-12 के बीच खेले गये। अलजजीरा के मुताबिक 6 टेस्ट मैच, 6 वनडे और 3 टी-20 मैचों में स्पॉट फिक्सिंग की गई। इसमें इग्लैंड के खिलाड़ियों ने 7 मैच,ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने 5 मैच,पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने 3 मैच और 1 किसी अन्य देश के खिलाड़ी ने फिक्स किये थे। इस डॉक्यूमेंट्री में पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल को ‘डी’ कम्पनी के एक बुकी के साथ होटल लॉबी में मिलते देखा जा सकता है।

इस डॉक्यूमेंट्री में एक चौकाने वाली बात ये भी सामने आयी है कि सन् 2011 में भारत में हुए वर्ल्ड कप के 5 मैच और श्रीलंका में खेले गये टी-20 वर्ल्ड कप के 3 मैच भी फिक्स थे। आईसीसी के भ्रष्ट्राचार इकाई के अध्यक्ष एलेक्स मार्शल ने कहा कि हमने चैनल से वीडियों और साक्ष्यों की मांग की है। हम जांच के बाद ही किसी निष्कर्ष पर पहुंच सकते है क्योंकि चैनल पर दिखाया गया वीडियों काट-छाट के दिखाया गया है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story