×

फ्रेंच ओपेन: पुरुष एकल में जोकोविच और नडाल, महिला वर्ग में मुगुरुजा और कैरोलिना दूसरे दौर में

दूसरी विश्व वरीयता प्राप्त जोकोविक ने पहले दौर में स्पेन के मार्सेल ग्रेनोलर्स को 6-3, 6-4, 6-2 से मात दी। दूसरे दौर में जोकोविक का सामना पुर्तगाल के जोआओ सोउसा से होगा। नडाल का सामना नीदरलैंड्स के रोबिन हासे से होगा।

zafar
Published on: 30 May 2017 1:41 AM GMT
फ्रेंच ओपेन: पुरुष एकल में जोकोविच और नडाल, महिला वर्ग में मुगुरुजा और कैरोलिना दूसरे दौर में
X

पेरिस: क्ले कोर्ट पर खेले जा रहे साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन में विश्व की दूसरी वरीयता प्राप्त पुरुष टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक के साथ-साथ स्पेन के राफेल नडाल ने भी पुरुष एकल वर्ग के दूसरे दौर में जगह बना ली है।

वहीं, महिला एकल वर्ग में स्पेन की मुगुरुजा और चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा ने भी दूसरे दौर में कदम रखा है।

यह भी पढ़ें...चैंपियंस ट्रॉफी में एक बार फिर चमक बिखेरना चाहेगा टीम इंडिया का गब्बर

जोकोविच भिड़ेंगे सोउसा से

दूसरी विश्व वरीयता प्राप्त जोकोविक ने पहले दौर में स्पेन के मार्सेल ग्रेनोलर्स को 6-3, 6-4, 6-2 से मात दी। दूसरे दौर में जोकोविक का सामना पुर्तगाल के जोआओ सोउसा से होगा। चौथी विश्व वरीयता प्राप्त और नौ बार फ्रेंच ओपन जीत चुके नडाल ने फ्रांस के बेनोइट पीयरे को 6-1, 6-4, 6-1 से हराकर दूसरे दौर में कदम रखा। दूसरे दौर में उनका सामना नीदरलैंड्स के रोबिन हासे से होगा।

मुगुरुजा ने महिला एकल वर्ग के पहले दौर में इटली की फ्रांसेस्का शियावोन को सीधे सेटों में 6-2, 6-4 से हराते हुए दूसरे दौर में प्रवेश किया। वहीं डेनमार्क की कैरोलिना वोज्नियास्की को दूसरे दौर में पहुंचने के लिए थोड़ी मुश्किल हुई। उन्हें आस्ट्रेलिया की जैमी फोरलिस ने अच्छी टक्कर दी लेकिन वोज्नियास्की 6-4, 3-6, 6-2 से जीतने में कामयाब रहीं।

मुगुरुजा दूसरे दौर में इस्टोनिया की एनेट कोंटाविएट से भिड़ेंगी।

यह भी पढ़ें...क्रिकेट वो भी पाकिस्तान के साथ, हो ही नहीं सकता….BCCI को भी चेतावनी

शियावोन से मैच के बाद मुगुरुजा ने कहा, "यह मुश्किल मैच था। वह काफी लंबे समय से खेल रही हैं। मैंने जब कुछ वीडियो देखे तो उनका नाम सुना। वह अभी भी खेल रहीं हैं और बाकी खिलाड़ियों से ज्यादा फिट हैं।"

प्लिसकोवा ने सोमवार को पहले दौर में चीन की साईसाई झेंग और समांथा ने क्रिस्टिना कुकोवा को मात देते हुए दूसरे दौर में प्रवेश किया। दूसरी वरीया प्लिस्कोवा ने झेंग को 7-5, 6-2 से मात दी। पहले सेट में जरूर प्लिस्कोवा को मेहनत करनी पड़ी लेकिन दूसरे सेट में उन्होंने आसान जीत दर्ज की।

यह भी पढ़ें...ICC TROPHY: चैंपियन टीम इंडिया पहुंची लंदन, विराट ने कहा- पहले से संतुलित हैं हम

उलटफेर

पुरुष एकल वर्ग में 32 विश्व वरीयता प्राप्त फ्रांस के जाइल्स सिमोन को 63वीं वरीय जॉर्जिया निकोलोज बासिलश्वीली ने मात देते हुए उलटफेर किया। निकोलोज ने सिमोन को 6-1, 2-6, 4-6, 1-6 से मात दी। पांचवीं वरीयता प्राप्त राओनिक ने बेल्जियम के स्टीव डारकिस को सीधे सेटों में 6-3, 6-4, 6-2 से मात देते हुए दूसरे दौर में प्रवेश किया।

ब्रिटेन के अल्जैज बेडेने ने अमेरिका के रयान हैरिसन को मात देकर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। ब्रिटिश खिलाड़ी ने अमेरिकी खिलाड़ी को 6-4, 6-0, 3-6, 6-1 से मात दी। सातवीं वरीयता प्राप्त पुरुष टेनिस खिलाड़ी क्रोएशिया के मारिन सिलिक और 10वीं वरीयता प्राप्त बेल्जियम के डेविड गोफिन ने भी फ्रेंच ओपन के दूसरे दौर में जगह बना ली है।

सिलिक ने पहले दौर में लातविया के अर्नेस्ट गुल्बिस को मात दी। गोफिन ने फ्रांस के पॉल हेनरी मैथ्यू को परास्त करते हुए दूसरे दौर में कदम रखा। सिलिक ने अर्नेस्ट को सीधे सेट में 6-3, 6-3, 6-3 से मात दी। गोफिन ने मैथ्यू को 6-2, 6-2, 6-2 से हराया।

यह भी पढ़ें...बच के रहना रे ! चैंपियंस ट्रॉफी में ये इंडियन बॉलर चबवा देगा नाकों चने

बॉतिस्ता के बढ़े कदम

17वीं वरीयता प्राप्त स्पेन के रोबटरे बॉतिस्ता ने भी दूसरे दौर में कदम रख लिया है। उन्होंने आस्ट्रेलिया के जॉन मिलमैन को 6-2, 6-2, 0-6, 6-1 से मात देते हुए अगले दौर में प्रवेश किया। उनके हमवतन राफेल नडाल भी दूसरे दौर में पहुंच चुके हैं। बॉतिस्ता, नडाल से कम उम्र के खिलाड़ियों में फ्रेंच ओपन के शीर्ष-20 में पहुंचने वाले स्पेन के पहले खिलाड़ी हैं।

अगले दौर में उनका सामना कजाकिस्तान के मिखाइल कुकुशकिन से होगा जिन्होंने अमेरिका के टेनीस सैंडग्रेन को 6-2, 6-1, 6-4 से मात देते हुए दूसरे दौर का टिकट कटाया है। आस्ट्रेलिया की महिला टेनिस खिलाड़ी समांथा स्तोसुर ने अपने-अपने पहले दौर के मुकाबले जीत दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।

समांथा ने कुकोवा को 7-5, 6-1 से मात दी। समांथा को भी पहला सेट जीतने के लिए टाई ब्रेकर में जाना पड़ा, लेकिन दूसरे सेट में उन्होंने आसान जीत हासिल करते हुए दूसरे दौर में प्रवेश किया।

--आईएएनएस

zafar

zafar

Next Story