×

जानिए कौन हैं सबसे युवा ग्रैंडमास्टर डी गुकेश

तमिलनाडु के डी. गुकेश ने शतरंज में इतिहास रच दिया है और देश का नाम रोशन किया है। वह दुनिया के दूसरे और भारत के सबसे युवा ग्रैंड मास्टर बन गए हैं। बता दें कि डी. गुकेश ने दिल्ली में आयोजित दिल्ली इंटरनेशनल चेस ग्रैंडमास्टर ओपन का खिताब जीतकर सबको चौंका दिया।

Dharmendra kumar
Published on: 19 Jan 2019 10:33 AM GMT
जानिए कौन हैं सबसे युवा ग्रैंडमास्टर डी गुकेश
X

नई दिल्ली: तमिलनाडु के डी. गुकेश ने शतरंज में इतिहास रच दिया है और देश का नाम रोशन किया है। वह दुनिया के दूसरे और भारत के सबसे युवा ग्रैंड मास्टर बन गए हैं। बता दें कि डी. गुकेश ने दिल्ली में आयोजित दिल्ली इंटरनेशनल चेस ग्रैंडमास्टर ओपन का खिताब जीतकर सबको चौंका दिया। 12 साल के डी. गुकेश ये खिताब हासिल करने वाले भारत के सबसे कम उम्र के चेस खिलाड़ी हैं।

यह भी पढ़ें.....शौच को गए युवक को टाईगर ने खाया, जंगल से शव बरामद- वन विभाग की टीम मौके पर

उन्होंने अपने ही राज्य के आर प्रागनंदा का रिकॉर्ड तोड़ा जो पिछले साल जून में ग्रैंडमास्टर बने थे। गुकेश ने 17वीं दिल्ली अंतरराष्ट्रीय ओपन शतरंज टूर्नामेंट में हमवतन डीके शर्मा को हराकर अपना तीसरा और अंतिम ग्रैडमास्टर हासिल किया।

यह भी पढ़ें.....मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री का दावा, कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं कई बीजेपी विधायक

7 साल की उम्र में ही चेस खेलना शुरू किया था

शतरंज की चाल में दिग्गजों को मात देने वाले डी. गुकेश ने महज 7 साल की उम्र में ही चेस खेलना शुरू कर दिया था। लेकिन उन्होंने ये खेल तो मन बहलाने के लिए शुरू किया और जल्द ही वे इसके दीवाने हो गए। डी. गुकेश भारत के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर हैं, लेकिन मात्र 17 दिनों से वह इंटरनेशनल रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए।

यह भी पढ़ें.....JNU देशद्रोह केसः कोर्ट का दिल्ली पुलिस को फटकार, चार्जशीट दायर करने पर पूछे ये सवाल

युवा डी. गुकेश शतरंज की रोजाना 7 घंटे प्रैक्टिस करते हैं। वे अपनी कामयाबी का श्रेय अपने स्कूल वेलम्मल विद्यालय के शिक्षकों को देते हैं। गुकेश के पिता डी. रजनीकांत और माता जे. पद्मा कुमारी दोनों ही पेशे से चिकित्सक हैं। गुकेश ने अपने पसंदीदा खिलाड़ी बॉबी फिशर और विश्वनाथ आनंद हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story