×

जिस मैदान पर भारत-पाकिस्तान भिड़ेंगे उस मैदान के बारे में कितना जानते हैं आप, इन आंकड़ों पर डालें नज़र

Dubai Cricket Stadium: इस मैदान पर बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों को पिच से बराबर सहायता मिलती है। इस मैदान पर सर्वाधिक स्कोर श्रीलंका ने बनाया है। श्रीलंका ने साल 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ हुए उस मुकाबले में पहले खेलते हुए निर्धारित 20 ओवर में 211 रनों का विशाल स्कोर बनाया था, जिसे आज तक कोई टीम नहीं तोड़ पाई है। उस मैच में कुशल परेरा ने ताबड़तोड़ 84 रनों की पारी खेली थी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 27 Aug 2022 7:50 AM GMT (Updated on: 27 Aug 2022 7:51 AM GMT)
Dubai Cricket Stadium
X

Dubai Cricket Stadium

Dubai Cricket Stadium: भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार (28 अगस्त) को महामुकाबला खेला जाएगा। इस मैच का क्रिकेट फैंस को लंबे समय से इंतज़ार है। इससे पहले इसी मैदान पर करीब 10 महीने पहले ये दोनों टीमें आमने-सामने हुई थी। टी-20 विश्वकप 2021 में पाकिस्तान ने भारतीय टीम को बुरी तरह से हरा दिया था। अब टीम इंडिया उस हार का बदला लेने एक बार फिर दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट मैदान पर भिड़ेंगी। इस मैदान पर पाकिस्तान का पलड़ा हमेशा भारी रहता है क्योंकि यहां पाक टीम ने काफी मुकाबले खेले हैं। ऐसे में वो पिच के मिजाज को अच्छी तरह जानते हैं। चलिए हम आपको इस मैदान से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताते हैं जिन्हे आप शायद अभी तक नहीं जानते होंगे...

कुल 74 टी-20 मुकाबले हुए हैं इस मैदान पर:

इस मैदान की स्थापना 2009 में हुई थी। करीब 25-30 हज़ार लोगों के बैठने की व्यवस्था वाले इस स्टेडियम पर अब तक 74 टी-20 मुकाबले हुए हैं। जिसमें पहले खेलने वाली टीम को 34 मैचों में जीत मिली है। जबकि दूसरी बार बल्लेबाज़ी वाली टीम को 39 मुकाबलों में जीत नसीब हुई है। इस मैदान पर बैटिंग का औसत स्कोर 168 रनों का है। पहले गेंदबाज़ी करने वाली टीम को यहां फायदा अधिक मिलता है। ऐसे में एशिया कप में भी जो कप्तान टॉस जीतेगा वो पहले गेंदबाज़ी करना ज्यादा पसंद करेगा।

दुबई के मैदान पर सर्वाधिक स्कोर:

इस मैदान पर बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों को पिच से बराबर सहायता मिलती है। इस मैदान पर सर्वाधिक स्कोर श्रीलंका ने बनाया है। श्रीलंका ने साल 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ हुए उस मुकाबले में पहले खेलते हुए निर्धारित 20 ओवर में 211 रनों का विशाल स्कोर बनाया था, जिसे आज तक कोई टीम नहीं तोड़ पाई है। उस मैच में कुशल परेरा ने ताबड़तोड़ 84 रनों की पारी खेली थी। अब देखना होगा कि कोई टीम एशिया कप में सर्वाधिक स्कोर के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाती है या नहीं..?

भारत-पाकिस्तान का रिकॉर्ड:

टी-20 विश्वकप 2021 में पिछली बार दोनों टीमें इसी मैदान पर आमने-सामने हुई थी। उस समय पाकिस्तान ने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन दिखाते हुए 10 विकेटों से बड़ी जीत दर्ज करके भारत को सेमीफाइनल से पहले बाहर होने के लिए मजबूर कर दिया था। भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक कुल मिलाकर 9 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं जिसमें भारत ने 7 और पाकिस्तान ने 2 मैच में जीत दर्ज की है। टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच छह मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें पांच भारत ने और एक पाकिस्तान ने जीता है। अब दोनों टीमें एक बार फिर आमने-सामने होने के लिए तैयार है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story