×

फीफा वर्ल्ड कप के मैच कतर में, लेकिन फैंस मौज मस्ती के लिए रोजाना भर रहे हैं दुबई की उड़ान

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप के मैच कतर में हो रहे हैं लेकिन ढेरों फुटबॉल फैन्स मैच देखने के बाद दुबई चले जाते हैं - होटलों में रुकने और मौजमस्ती करने के लिए। छोटे से देश क़तर के आठ स्टेडियम राजधानी दोहा में या उसके आस-पास हैं, इसलिए प्रशंसकों को मैच देखने के लिए बहुत दूर नहीं जाना पड़ता है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 26 Nov 2022 11:24 AM GMT (Updated on: 26 Nov 2022 11:25 AM GMT)
FIFA World Cup 2022
X

FIFA World Cup 2022

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप के मैच कतर में हो रहे हैं लेकिन ढेरों फुटबॉल फैन्स मैच देखने के बाद दुबई चले जाते हैं - होटलों में रुकने और मौजमस्ती करने के लिए। छोटे से देश क़तर के आठ स्टेडियम राजधानी दोहा में या उसके आस-पास हैं, इसलिए प्रशंसकों को मैच देखने के लिए बहुत दूर नहीं जाना पड़ता है। लेकिन हजारों विदेशी फैन्स कई कारणों से दोहा और पड़ोसी दुबई के बीच शटलिंग करते रहते हैं। वजह है कतर के महंगे होटल, आवास की कमी और शराब की उपलब्धता का न होना। बार बार कतर से दुबई की हवाई यात्रा करना अत्यधिक महंगा और थकाने वाला लग सकता है, लेकिन दैनिक उड़ानें एक बेहद लोकप्रिय विकल्प बन गई हैं क्योंकि प्रशंसक कतर के अलावा कहीं और रुकने का विकल्प चुन रहे हैं।

संयुक्त अरब अमीरात की वाणिज्यिक राजधानी दुबई, दोहा के बाहर क्षेत्र का शीर्ष गंतव्य है। अमीरात की बजट एयरलाइन, फ्लाईदुबई दोहा के लिए सामान्य उड़ानों की संख्या से 10 गुना अधिक उड़ानों का संचालन कर रही है। कतर के पड़ोसी अबू धाबी और सऊदी अरब ने भी विश्व कप पर्यटन बूम को भुनाने के लिए हवाई शटल का आयोजन किया है। हर कुछ मिनटों में दोहा के पुराने हवाईअड्डे के ऊपर एक बोइंग या एयरबस की गड़गड़ाहट होती है। वैसे, एयर शटल की अवधारणा खाड़ी के लिए नई नहीं है, जहां बहुत से लोग जो अतिरूढ़िवादी सऊदी अरब या ड्राई कुवैत में रहते हैं और काम करते हैं लेकिन वीकएंड में पीने और शानदार महानगर में मजा करने के लिए दुबई चले जाते हैं।

दक्षिण अफ्रीका (2010), ब्राजील (2014) और रूस (2018) में विश्व कप में लंबी दूरी की उड़ानें लेने वाले प्रशंसकों के विपरीत, दुबई-दोहा मार्ग ज्यादातर मामलों में छोटा है।लेकिन छोटी उड़ानें, जिन्हें अक्सर 500 किलोमीटर से कम की यात्राओं के रूप में परिभाषित किया जाता है, उड़ान भरने और उतरने के लिए काफी ईंधन का उपयोग कर लेती हैं। इसके कारण प्रति किलोमीटर प्रति व्यक्ति लंबी उड़ानों की तुलना में ये अधिक प्रदूषणकारी होती हैं।

बहरहाल, कई विश्व कप प्रशंसकों ने बताया है कि उन्होंने पड़ोसी देशों में रहने का विकल्प इसलिए चुना क्योंकि ये सस्ता पड़ता है। इसके अलावा कई लोगों को दोहा में सोने के लिए उचित जगह या कोई भी जगह नहीं मिली। जैसे ही टूर्नामेंट से पहले महीनों में होटल की कीमतें बढ़ गईं, मितव्ययी प्रशंसकों ने कतर के दूर-दराज के फैन्स विलेज में कैनवस टेंट या शिपिंग कंटेनरों से भरे स्थानों के लिए मशक्कत की। लेकिन रेगिस्तान में बने ये फैन्स विलेज बहुत से लोगों को रास नहीं आये।

कतर के शराब प्रतिबंधों के कारण तमाम प्रशंसकों को अच्छा नहीं लग रहा है। कतर के स्टेडियमों में बीयर पर अंतिम समय के प्रतिबंध के बाद, शहर के कुछ होटलों में ही शराब परोसने की अनुमति है। दोहा की एकमात्र शराब की दुकान आधिकारिक परमिट के साथ केवल कतरी निवासियों के लिए खुली है। दूसरी ओर, दुबई के नाइटक्लब, पब, बार और अन्य पर्यटन स्थल लोगों से अटे पड़े हैं। दोहा की तुलना में बहुत कम कीमतों पर बियर उपलब्ध है।

अबू धाबी, जो संयुक्त अरब अमीरात की अधिक रूढ़िवादी राजधानी है वहां भी पर्यटक बिना लाइसेंस के शराब की दुकानों पर शराब खरीद सकते हैं। कई प्रशंसकों ने शटल फ्लाइट्स को काफी सहज प्रक्रिया के रूप में वर्णित किया है। टेकऑफ़ से एक घंटे से भी कम समय पहले दुबई हवाई अड्डे पर पहुंचना होता है, बिना सामान के लाइनों के माध्यम से विमान में जाना करना और 50 मिनट की उड़ान - ये सब आराम से हो जाता है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story