×

Education City Stadium In Qatar: आपने नहीं देखा होगा ऐसा आकर्षक स्टेडियम, इतना है खूबसूरत, देखकर दंग रह जाएंगे आप

Education City Stadium In Qatar: फीफा वर्ल्ड कप अगले साल होने वाला है। यह विश्व कप 'ग्लोबल सस्टेंबिलिटी एसेसमेंट सिस्टम' के तहत फाइव स्टार रेटिंग हासिल करने वाले कतर के एजुकेशन सिटी स्टेडियम में होगा।

Chitra Singh
Written By Chitra Singh
Published on: 21 Aug 2021 11:00 AM GMT
Education City Stadium In Qatar
X

एजुकेशन सिटी स्टेडियम (फोटो- सोशल मीडिया)

Education City Stadium In Qatar: फीफा वर्ल्ड कप अगले साल (FIFA World Cup 2022) होने वाला है। यह विश्व कप 'ग्लोबल सस्टेंबिलिटी एसेसमेंट सिस्टम' के तहत फाइव स्टार रेटिंग हासिल करने वाले कतर (Qatar) के एजुकेशन सिटी स्टेडियम (Education City Stadium) में होगा। यह स्टेडियम फीफा विश्व कप 2022 के लिए पिछले साल तैयार किया गया है। चलिए आपको बताते है एजुकेशन सिटी स्टेडियम के बारे में (Education City Stadium Ke Bare Me) और हम आपको ये भी बताएंगी की यहा कौन-सा मैच होगा और कब होगा?

एजुकेशन सिटी स्टेडियम के बारे में (About Education City Stadium)

एजुकेशन सिटी स्टेडियम अल रेयान (Al Rayyan Stadium) में स्थित है। यह एक फुटबॉल स्टेडियम है। बता दें कि इस 2020 में फीफा विश्व कप 2022 के लिए तैयार किया गया है। कतर में यह तीसरा स्टेडियम है, जिसे फीफा विश्व कप के लिए तैयार किया गया है। यह स्टेडियम ऐसे समय में बनाया गया है, जब दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) का बुरा दौर शुरू हुआ था। इस संकट के समय भी इस स्टेडियम इतनी खूबसूरती के साथ बनाया गया है कि इसे देखकर आपकी आंखें खुली की खुली रह जाएंगी।

आपको बता दें कि 2019 में इस स्टेडियम को 'ग्लोबल सस्टेंबिलिटी एसेसमेंट सिस्टम' के तहत फाइव स्टार रेटिंग मिले मिले, जिसके बाद यह फाइव स्टार रेटिंग हासिल करने वाला विश्व कप का पहला स्टेडियम बन गया। इस स्टेडियम को 'डायमंड इन द डेजर्ट' (Diamond in the Desert) के नाम से भी जाना जाता है।

'डायमंड इन द डेजर्ट' की खासियत (Features of 'Diamond in the Desert')

आपको बता दें कि इस स्टेडियम की कैपिसिटी (Education City Stadium capacity) 45,350 तक है यानी इस स्टेडियम में 45,350 तक लोगों आ सकते हैं। अगर बात करें इस स्टेडियम के कॉस्ट (Education City Stadium cost) की तो इस अभी तक कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है। इस स्टेडियम को इस तरह से डिजाइन (Education City Stadium Ki Design) की गई, जिसे देखकर लोगों की आंखें खुली की खुली रह जाएंगी। स्टेडियम का इंटरफेस रात भर रंग बदलता रहता है। इसकी सतंरगी डिजाइन ही लोगों को आकर्षित करती है। इसकी डिजाइन इस्लामिक वास्तुकला से प्रेरित हैं। इस स्टेडियम में 20 फीसदी तक हरे रंग का प्रयोग किया गया , जिसके कारण यह पर्यावरण की दृष्टि से दुनिया का सबसे टिकाऊ स्टेडियमों में से एक है।

एजुकेशन सिटी स्टेडियम में कौन-सा मैच होगा (Education City Stadium Mein Kaun-Sa Match Hoga)

आपको बता दें कि एजुकेशन सिटी स्टेडियम में अगले साल फीफा विश्व कप होगा। आपको बता दें कि फीफा विश्व कप (FIFA World Cup) एक अंतरराष्ट्रीय संघ फुटबॉल प्रतियोगिता है जो वरिष्ठ पुरुषों की राष्ट्रीय टीमों के द्वारा आयोजित की जाती है जो कि फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन यानी फीफा (FIFA) खेल की वैश्विक शासी निकाय का एक हिस्सा हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story