×

ENG VS NZ 1st Test: इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराया, रूट ने किए 10 हजार रन पूरे

ENG vs NZ 1st Test: जो रूट ने इस टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार शतक लगाया और इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 10,000 रन भी पूरे कर लिए। वहीं, पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से जीत हासिल की।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 5 Jun 2022 1:45 PM GMT
ENG VS NZ 1st Test
X

ENG VS NZ 1st Test। (Social Media)

ENG VS NZ 1st Test: अपनी शानदार बल्लेबाजी से सबका दिल जीतने वाले इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट (England Former Test captain Joe Root) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ लार्ड्स में खेले गए टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया। जो रूट ने इस टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ शानदार शतक लगाया और इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 10,000 रन भी पूरे कर लिए। रूट के इस नाबाद शतक की बदौलत लॉर्ड्स में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड की टीम (England Team) ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

रूट के शतक से इंग्लैंड जीता

इंग्लैंड को पहले टेस्ट मैच में जीत दिलाने में सबसे बड़ी भूमिका पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट की रही। उन्होंने शानदार शतक जड़ते हुए नाबाद 115 रन बनाए। इंग्लैंड टीम (England Team) के 4 विकेट सिर्फ 69 रन पर गिर गए थे और उस समय न्यूजीलैंड की टीम (New Zealand Team) की पकड़ मजबूत मानी जा रही थी मगर रूट ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के सपनों को तोड़ दिया। इंग्लैंड के नए कप्तान बेन स्टोक्स (New England captain Ben Stokes) ने भी अच्छी बल्लेबाजी की और 54 रन बनाए। स्टोक्स को एक जीवनदान भी मिला और उन्होंने इस जीवनदान का भरपूर लाभ उठाया। स्टोक्स के आउट होने के बाद भी रूट जमे रहे और इंग्लैंड की टीम को जीत दिलाकर ही दम लिया।

दस हजार रन बनाने का कमाल

लॉर्ड्स में खेले गए पहले टेस्ट मैच के सबसे उल्लेखनीय बात जो रूट (Jo Root) का 10,000 टेस्ट रनों के आंकड़े को पार करना रहा। जो रूट से पहले इंग्लैंड के सिर्फ एक और बल्लेबाज एलिस्टर कुक टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने में कामयाब हो सके हैं। यह कमाल दिखाने वाले जो रूट दुनिया के 14वें बल्लेबाज हैं। जो रूट ने अपने 113वें टेस्ट मैच में 10,000 का आंकड़ा पार करने में कामयाबी हासिल की। रूट 113 टेस्ट मैच में अभी तक 49.57 के औसत से 10,015 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 26 शतक और 53 अर्धशतक भी जड़े हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वोच्च स्कोर 254 रनों का रहा है।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन सचिन ने बनाएं

रूट ने 31 साल 157 दिनों की उम्र में 10 हजार रन बनाने में कामयाबी हासिल की है। टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है जिन्होंने 15921 रन बनाए हैं। दूसरे स्थान पर आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कॉलिस हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने क्रमश: 13,378 और 13,289 रन बनाए हैं। जो रूट अभी भी टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं और शानदार अंदाज में बैटिंग कर रहे हैं। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में वे टेस्ट क्रिकेट में कई और नए रिकॉर्ड कायम करेंगे।

इंग्लैंड को सीरीज में मिली बढ़त

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड की टीम को जीत हासिल करने के लिए 277 रनों का लक्ष्य मिला था। टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर यह लक्ष्य हासिल करके 5 विकेट से जीत हासिल की। न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में सिर्फ 132 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गई थी। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम भी बड़ा स्कोर नहीं बना सकी और सिर्फ 141 रनों पर ऑलआउट हो गई थी।

न्यूजीलैंड की टीम ने दूसरी पारी में मिचेल की शतक की बदौलत 285 रन बनाए थे। इंग्लैंड की टीम को 277 रनों का लक्ष्य मिला था जिसे टीम 5 विकेट पर हासिल करके लाल टेस्ट में है जीत हासिल की। इंग्लैंड की टीम को नौ टेस्ट मैच के बाद यह जीत हासिल हुई है। इस जीत के साथ ही बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story