×

Eng Vs NZ: डेब्यू टेस्ट मैच में ही जड़ा शतक, लॉर्ड्स के मैदान में दिखा इस बल्लेबाज का जलवा

Eng Vs NZ 2021 : कॉनवे न्यूजीलैंड के ऐसे 12वें खिलाड़ी हैं जिसने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक जड़ने का कमाल दिखाया है। कॉनवे ने 163 गेंदों पर 11 शानदार चौके जड़ते हुए अपना शतक पूरा करने में कामयाबी हासिल की।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shivani
Published on: 3 Jun 2021 5:17 AM GMT
England vs New Zealand
X

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (Photo Social Media) 

Eng Vs NZ: न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ( Devon Conway) ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शानदार शतक जड़कर हर किसी का दिल जीत लिया। इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच (England vs New Zealand One Test Match) में कॉनवे ने यह कमाल दिखाया। लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर यह कमाल दिखाने वाले वे दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए हैं।

कॉनवे न्यूजीलैंड के ऐसे 12वें खिलाड़ी हैं जिसने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक जड़ने का कमाल दिखाया है। कॉनवे ने 163 गेंदों पर 11 शानदार चौके जड़ते हुए अपना शतक पूरा करने में कामयाबी हासिल की। पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय कॉनवे 146 रन बनाकर खेल रहे थे।

गांगुली भी दिखा चुके हैं यह कमाल

लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर शतक जड़ना हर क्रिकेटर का सपना होता है और कॉनवे ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही यह सपना पूरा कर डाला। वे ऐसे तीसरे विदेशी खिलाड़ी हैं जिसने लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही शतक जड़ने का कमाल दिखाया है। उनसे पहले दो बल्लेबाज हैरी ग्राहम और सौरव गांगुली भी यह कमाल कर चुके हैं।
सौरभ गांगुली फाइल फोटो
ग्राहम ने 1893 में यह उपलब्धि हासिल की थी जबकि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 1996 में यह कमाल दिखाया था। गांगुली के टेस्ट कॅरियर की शुरुआत भी लार्ड्स में ही हुई थी और अपने पहले टेस्ट मैच में ही उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 131 रनों की पारी खेली थी। मौजूदा समय में गांगुली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष पद की बड़ी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

पिछले साल की थी कॅरियर की शुरुआत

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने पिछले साल नवंबर में अपने अंतरराष्ट्रीय कॅरियर की शुरुआत की थी। उस समय 29 वर्षीय कॉनवे ने न्यूजीलैंड की ओर से पहला वनडे मैच खेला था। उन्होंने अभी तक तीन वनडे और 14 T20 मैच खेले हैं। बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने वाले कॉनवे ने तीन वनडे मैचों में 75 के औसत से 225 रन बनाए हैं। उन्होंने 14 टी-20 मुकाबलों में 473 रन बनाए हैं और उनका औसत 59.1 रहा है।
तेज गेंदबाजों का डटकर किया मुकाबला
कॉनवे ने अपना पहला टेस्ट खेलते हुए इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाजों जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और मार्क वुड का पूरे विश्वास के साथ सामना किया। शुरुआती ओवरों में एंडरसन ने अपनी स्विंग से उन्हें परेशान किया और मार्क वुड ने भी कॉनवे पर तीखी बाउंसरों से हमला बोला। इस दौरान एक बाल कॉनवे के दाएं कंधे से भी टकराई। इसके बावजूद कॉनवे क्रीज पर डटे रहे और बाद के ओवर्स जमें उन्होंने इंग्लैंड के गेंदबाजों को खुलकर खेला।
इंग्लैंड -न्यूजीलैंड के खिलाड़ी फोटो सोशल मीडिया
पहले दिन का खेल समाप्त होने तक न्यूजीलैंड ने 3 विकेट पर 246 रन बना लिए थे। स्टंप के समय कॉनवे 146 और निकोल्स 46 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। न्यूजीलैंड की ओर से टॉम लॉथम 23, कप्तान विलियमसन 13 और रॉस टेलर 14 रन बनाकर आउट हुए।
Shivani

Shivani

Next Story