×

दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड की रोमांचक जीत, इंग्लैंड को 1 रन से हराकर रचा इतिहास

ENG vs NZ 2nd Test: इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर रही। दूसरे टेस्ट में कई उतार-चढ़ाव के बाद कीवी टीम ने 1 रन से रोमांचक जीत दर्ज की। क्रिकेट के इतिहास में ऐसे टेस्ट मैच बहुत ही कम देखने को मिलते हैं।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 28 Feb 2023 4:04 AM GMT
ENG vs NZ 2nd Test
X

ENG vs NZ 2nd Test

ENG vs NZ 2nd Test: इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर रही। दूसरे टेस्ट में कई उतार-चढ़ाव के बाद कीवी टीम ने 1 रन से रोमांचक जीत दर्ज की। क्रिकेट के इतिहास में ऐसे टेस्ट मैच बहुत ही कम देखने को मिलते हैं। मेजबान कीवी टीम ने फॉलोऑन खेलने के बाद भी इस मैच में करिश्माई प्रदर्शन करते हुए एक रन से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-1 से बराबरी की। इंग्लैंड को जीतने के लिए 2 रन और न्यूजीलैंड को 1 विकेट चाहिए था। लेकिन कीवी गेंदबाज़ों ने इंग्लैंड को तगड़ा झटका देते हुए एक रन से यह मुकाबला अपने नाम किया।

जो रुट का दमदार प्रदर्शन:

बता दें इस मैच में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रुट का दमदार प्रदर्शन देखने को मिला हैं। रुट ने दोनों ही पारियों में लाजवाब बल्लेबाज़ी करते हुए टीम को मजबूती प्रदान की। पहली पारी में रुट ने नाबाद 153 रनों की पारी खेली। जबकि दूसरी पारी में रुट ने काफी हद तक संघर्ष किया। दूसरी पारी में रुट 95 रन बनाकर आउट हो गए। रुट के आउट होने से इंग्लैंड की टीम संकट में आ गई। न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 258 रनों का टारगेट दिया, जिसे इंग्लैंड की टीम बना नहीं पाई और पूरी टीम 256 रनों पर ऑलआउट हो गई।

फॉलोऑन खेलने के बाद जीता मैच:

न्यूज़ीलैंड की टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में करिश्माई प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज की। पहली पारी के आधार पर कीवी टीम इस टेस्ट मैच में भी काफी पिछड़ गई थी। लेकिन इसके बाद दूसरी पारी में कीवी टीम के पूर्व कप्तान केन विलियम्सन ने शतक लगाकर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। इसके बाद बाकी का काम न्यूज़ीलैंड के गेंदबाज़ों ने कर दिखाया। पहली पार के आधार पर ही इंग्लैंड 226 रनों की लीड हासिल की, लेकिन न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में केन विलियमसन के शतक के दम पर 483 रन बनाए। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। आखिरकार कीवी टीम ने यह मुकाबला एक रन से अपने नाम किया।

हैरी ब्रूक बिना गेंद खेले हुए आउट:

पहली पारी में इंग्लैंड के हीरो हैरी ब्रूक दूसरी पारी में बिना गेंद खेले ही वापस पवेलियन लौट गए। इंग्लैंड के लिए यह बहुत बड़ा झटका साबित हुआ। पहली पारी में इंग्लैंड के लिए जो रूट ने 153 रन और हैरी ब्रूक ने 186 रनों की पारी खेली। पहली इनिंग के हीरो रहे हैरी ब्रूक का रहा जो कि बिना गेंद खेले ही रन आउट हो गए। हालांकि बाद में जो रूट ने पारी को संभाला और टीम को मजबूत स्थिति में लेकर आए। लेकिन रुट के विकेट गिरने के बाद इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story