×

गेंदबाज़ों के लिए काल बना इंग्लैंड का ये बल्लेबाज़, 9 टेस्ट पारियां, 4 शतक और 3 अर्धशतक... कुछ ऐसा रहा रिकॉर्ड

ENG vs NZ: टेस्ट क्रिकेट को लेकर पिछले काफी समय से पूर्व खिलाड़ी अपनी चिंता जाहिर कर चुके हैं। टी-20 जैसे फटाफट क्रिकेट के आने के बाद से टेस्ट क्रिकेट के प्रति फैंस की दिलचस्पी बहुत कम होने लग रही हैं। लेकिन इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ समय से टेस्ट में धमाल मचा रखा हैं।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 24 Feb 2023 4:36 AM GMT
ENG vs NZ
X

ENG vs NZ: टेस्ट क्रिकेट को लेकर पिछले काफी समय से पूर्व खिलाड़ी अपनी चिंता जाहिर कर चुके हैं। टी-20 जैसे फटाफट क्रिकेट के आने के बाद से टेस्ट क्रिकेट के प्रति फैंस की दिलचस्पी बहुत कम होने लग रही हैं। लेकिन इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ समय से टेस्ट में धमाल मचा रखा हैं। इंग्लैंड की टीम जितने भी टेस्ट मैच खेलती हैं उसमें टी-20 जैसा रोमांच देखने को मिलता हैं। अब इंग्लैंड की टीम में एक ऐसा धाकड़ बल्लेबाज़ शामिल हुआ हैं जो क्रिकेट के इस फॉर्मेट में हर मैच में बड़ा कारनामा करके दिखा रहा हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं हैरी ब्रूक की... उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का चौथा शतक जड़ दिया है। ख़ास बात यह हैं कि यह हैरी ब्रूक का सिर्फ छठा ही टेस्ट मैच हैं। इंग्लिश बल्लेबाज हैरी ब्रूक गेंदबाज़ों के लिए बड़ा सिरदर्द बन गए हैं। इन्हे रोकना किसी भी बड़े से बड़े गेंदबाज़ के लिए कठिन काम हो चुका है।

ब्रूक ने उड़ाई कीवी गेंदबाज़ों की धज्जियां:

बता दें इस समय इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही हैं। जिसमें पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने कीवी टीम को 267 रनों से हरा दिया। उस मैच में इंग्लैंड की जीत के हीरो हैरी ब्रूक ही रहे। जिन्होंने दोनों पारियों में 89 रन और 54 रन की पारियां खेली। लेकिन अब दूसरे टेस्ट मैच में हैरी ब्रूक ने कीवी गेंदबाज़ों के होश ठिकाने लगा दिए। दूसरे टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड ने सिर्फ 21 रनों के स्कोर पर अपने तीन विकेट गंवा दिए थे। लेकिन इसके बाद ब्रूक का तूफ़ान थमने का नाम ही नहीं ले रहा हैं। बारिश के कारण मैच रुकने के समय तक इंग्लैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर 315 रन हो गया है। ब्रूक और रुट के बीच अब तक चौथे विकेट के लिए 294 रनों की साझेदारी हो चुकी हैं।

हैरी ब्रूक 184 रनों पर नाबाद:

वेलिंगटन के मैदान पर हैरी ब्रूक ने चौकों-छक्कों की बारिश कर दी। इंग्लैंड के शुरूआती तीन विकेट सिर्फ 21 रनों के स्कोर पर गिर गए थे। लेकिन इसके बाद ब्रूक ने रुट के साथ मिलकर कीवी गेंदबाज़ों की धज्जियां उड़ा दी। ब्रूक इस समय 169 गेंदों पर नाबाद 184 रन बनाकर खेल रहे हैं। उन्होंने अपनी इस आतिशी पारी में 24 चौके और पांच छक्के जड़े हैं। ब्रूक के करियर का यह चौथा शतक हो गया हैं। इस समय इंग्लैंड ने 65 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 315 रन बना लिए हैं। जो रुट भी इस समय 101 रन बनाकर खेल रहे हैं।

सिर्फ 9 पारियों में बनाए 800 रन:

बता दें हैरी ब्रूक ने घरेलू क्रिकेट में शानदार खेल की बदौलत इंग्लैंड की टीम में जगह बनाई। इसके बाद से टेस्ट क्रिकेट में उनका जलवा बरक़रार हैं। अब तक वो 800 रन बना चुके हैं। इसके लिए उन्होंने सिर्फ 803 गेंदों का सामना किया हैं। ऐसे में उनका स्ट्राइक रेट करीब 100 का रहा हैं। ब्रूक के टेस्ट क्रिकेट की 9 पारियों में ही उनके 4 शतक और 3 अर्धशतक हो गए हैं। इससे पहले पिछले साल दिसंबर में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ शतकों की हैट्रिक लगाई थी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story