×

रबाडा ने किया इंग्लैंड का कबाड़ा, इस अफ्रीकी गेंदबाज ने टेस्ट में किया ये बड़ा कमाल...

ENG vs SA 1st Test: साउथ अफ्रीका तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा पहले टेस्ट में जबरदस्त लय में नजर आए। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सात इंग्लिश बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। रबाडा ने इस मैच में घातक गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 19 ओवर में 52 रन देकर पांच विकेट हासिल किए।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 19 Aug 2022 1:59 AM GMT
ENG vs SA 1st Test
X

ENG vs SA 1st Test: इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार से शुरु हुआ। हालांकि बारिश के चलते पहले दिन सिर्फ 32 ओवर का ही खेल हो पाया। लेकिन गुरुवार को मौसम बिल्कुल साफ़ रहा। पहले दिन के बाद टेस्ट के दूसरे दिन भी अफ्रीकी गेंदबाज़ों का कहर बरक़रार रहा। अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज़ कागिसो रबाडा ने घातक गेंदबाजी करते हुए 52 रन देकर इंग्लैंड के 5 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। मेजबान इंग्लैंड टीम पहली पारी में सिर्फ 165 रनों पर ही ढेर हो गई। इसके बाद अफ्रीका ने दूसरे दिन के खेल समाप्ति तक 7 विकेट के नुकसान पर 289 रन बना लिए। अफ्रीका तीसरे दिन 124 रनों की बढ़त के साथ मैदान पर उतरेगी।

रबाडा ने किया इंग्लैंड का कबाड़ा:

साउथ अफ्रीका तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा पहले टेस्ट में जबरदस्त लय में नजर आए। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सात इंग्लिश बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। रबाडा ने इस मैच में घातक गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 19 ओवर में 52 रन देकर पांच विकेट हासिल किए। यह टेस्ट क्रिकेट में 12वां मौका था जब रबाडा ने टेस्ट मैच कि एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हो। रबाडा के अलावा इस मैच में एनरिच नॉर्खिया ने भी इस मैच में तीन बड़ी सफलता अर्जित की। इनके अलावा युवा गेंदबाज मार्को जनसेन ने भी दो विकेट चटकाए।

सरेल एर्वे ने दिलाई अफ्रीका को बढ़त:

लॉर्ड्स के मैदान पर ब्रॉड-एंडरसन की जोड़ी के आगे अफ्रीका के युवा बल्लेबाज सरेल एर्वे ने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन करते हुए सर्वधिक 73 रन बनाए। इसके अलावा कप्तान डीन एल्गर ने 47 रन, मार्को जनसेन नाबाद 41 रन और केसव महाराज ने भी ताबड़तोड़ 41 रनों की पारी खेलकर अफ्रीका को बढ़त दिलाई। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अफ्रीका के पास 124 रनों की बढ़त हो चुकी है, जबकि उनके अभी तीन विकेट शेष बचे हैं। ऐसे में अफ्रीका के निचले क्रम के बल्लेबाज इस बढ़त को अधिक से अधिक करना चाहेंगे।

ओली पॉप ने बचाई इंग्लैंड की लाज:

अफ़्रीकी गेंदबाजों की घातक गेंदबाज़ी के आगे जहां एक तरफ इंग्लिश बल्लेबाज एक के बाद एक आउट होते जा रहे थे वहीं दूसरी तरफ टीम के युवा बल्लेबाज ओली पॉप ने उनका डटकर सामना किया। दूसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी समाप्ति पर ओली पॉप का सर्वाधिक स्कोर रहा। पहले दिन के खेल समाप्ति तक पॉप ने 61 रन नाबाद बनाए। दूसरे दिन के खेल में वो सिर्फ 12 रन जोड़ पाए और 73 रनों के स्कोर पर रबाडा की गेंद पर बोल्ड हो गए।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story