×

40 साल की उम्र में भी घातक गेंदबाज़ी कर रहे हैं जेम्स एंडरसन, तोड़ा 110 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड

ENG vs SA 1st Test: 40 साल की उम्र के पार टेस्ट विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन एकमात्र तेज़ गेंदबाज बन गए हैं। लेकिन वैसे उनसे पहले दो खिलाड़ी यह कारनामा कर चुके हैं। लेकिन ये दोनों खिलाड़ी स्पिन गेंदबाजी करते थे। इसमें एक तो भारत के सचिन तेंदुलकर ने यह कारनामा किया था।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 19 Aug 2022 4:19 AM GMT
ENG vs SA 1st Test
X

ENG vs SA 1st Test: क्रिकेट में उम्र हावी होने के साथ खिलाड़ी के प्रदर्शन पर भी इसका काफी असर दिखना शुरू हो जाता है। क्रिकेटर 40 की उम्र के नजदीक जाते ही क्रिकेट को अलविदा कह दे देते हैं। क्योंकि इस उम्र में फिटनेस की समस्या सामने आने लग जाती है। लेकिन जेम्स एंडरसन के लिए उम्र महज एक नंबर है, वो 40 साल की उम्र पार करने के बावजूद पहले जैसी रफ़्तार के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं। एंडरसन दुनिया के सबसे सफल तेज़ गेंदबाज़ों में शुमार हैं। गुरुवार को एंडरसन ने अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में पहली सफलता हासिल करते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। जो क्रिकेट इतिहास में आज तक कोई तेज़ गेंदबाज़ नहीं कर पाया।

110 वर्ष पुराना रिकॉर्ड किया चकनाचूर:

जेम्स एंडरसन ने अफ्रीका के खिलाफ अपने पहले विकेट के साथ वो 40 वर्ष की उम्र टेस्ट में विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले यह कारनामा कोई दूसरा तेज़ गेंदबाज़ नहीं कर पाया। एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया के सिडनी बार्नेंस का रिकॉर्ड चकनाचूर किया है। ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ सिडनी बार्नेंस ने साल 1912 में 39 वर्ष 52 दिन की उम्र में विकेट लिया था। सिडनी बार्नेंस का रिकॉर्ड 110 साल के क्रिकेट इतिहास में कोई दूसरा गेंदबाज नहीं तोड़ पाया। लेकिन अब एंडरसन ने उनका रिकॉर्ड तोड़कर एक नया आयाम स्थापित कर दिया। आने वाले सालों में शायद ही कोई दूसरा गेंदबाज एंडरसन का ये रिकॉर्ड तोड़ पाए।

40 उम्र के पार विकेट लेने वाले गेंदबाज:

बता दें 40 साल की उम्र के पार टेस्ट विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन एकमात्र तेज़ गेंदबाज बन गए हैं। लेकिन वैसे उनसे पहले दो खिलाड़ी यह कारनामा कर चुके हैं। लेकिन ये दोनों खिलाड़ी स्पिन गेंदबाजी करते थे। इसमें एक तो भारत के सचिन तेंदुलकर ने यह कारनामा किया था। उनके अलावा रंगना हैराथ ने भी 40 साल की उम्र के बाद टेस्ट में विकेट लिया था।

टेस्ट में 658 विकेट हो गए हैं एंडरसन के नाम:

जेम्स एंडरसन टेस्ट के सबसे सफल तेज़ गेंदबाज बन गए हैं। उनकी फिटनेस 40 साल की उम्र में युवा तेज़ गेंदबाज जैसी नज़र आती है। वो आज भी रोज 20-25 ओवर आराम से डाल देते हैं। एंडरसन के इंटरनेशनल क्रिकेट में 658 विकेट हो गए हैं। टेस्ट में वो दुनिया में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज है। उनकी फिटनेस देखकर कहा जा सकता है कि अभी वो 2-3 साल आराम से क्रिकेट और खेल सकते हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story