×

जेम्स एंडरसन ने फिर रचा टेस्ट क्रिकेट में इतिहास, ये अनोखा रिकॉर्ड किया अपने नाम

ENG vs SA 2nd Test: जेम्स एंडरसन का यह करियर का 174वां टेस्ट मैच है। इस मैच में खेलने के साथ ही एंडरसन ने एक बड़ा कीर्तिमान स्थापित कर दिया। वो दुनिया के इकलौते क्रिकेटर बन गए जिसने इंग्लैंड में 100 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर का आगाज 2003 में किया था। जिसके बाद लगातार टेस्ट क्रिकेट में अपना दबदबा बनाए रखा है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 25 Aug 2022 11:18 AM GMT
ENG vs SA 2nd Test
X

ENG vs SA 2nd Test

ENG vs SA 2nd Test: इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच गुरुवार यानी आज से दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला जो लॉर्ड्स के मैदान पर खेला गया था उसमें मेहमान टीम अफ्रीका ने जीत दर्ज की। इंग्लैंड की टीम मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार का बदला लेने मैदान पर उतरी। जबकि दूसरी तरफ अफ्रीका की टीम इस मैच को जीतकर सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। यह मैच इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन के लिए बेहद अहम बन गया। उन्होंने इस टेस्ट में एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

इंग्लैंड में 100 टेस्ट खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी:

जेम्स एंडरसन का यह करियर का 174वां टेस्ट मैच है। इस मैच में खेलने के साथ ही एंडरसन ने एक बड़ा कीर्तिमान स्थापित कर दिया। वो दुनिया के इकलौते क्रिकेटर बन गए जिसने इंग्लैंड में 100 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर का आगाज 2003 में किया था। जिसके बाद लगातार टेस्ट क्रिकेट में अपना दबदबा बनाए रखा है। वो टेस्ट क्रिकेट में सचिन (200 टेस्ट ) के बाद सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले क्रिकेटर है। इसके अलावा उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में तेज़ गेंदबाज़ द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड है।

इस मामले में सचिन दूसरे स्थान पर:

जेम्स एंडरसन ने अपनी सरजमीं पर 100वां टेस्ट खेला है। वो दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी है जिन्होंने अपने देश में 100 टेस्ट मैच खेले हैं। उनके अलावा यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। तेंदुलकर इस मामले में दूसरे स्थान पर काबिज है। सचिन ने अपने भारत में 94 टेस्ट मैच खेले थे। जबकि रिकी पोंटिंग और स्टुअर्ट ब्रॉड इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने अपने-अपने देश में 90-90 टेस्ट मुकाबले खेले हैं। इस मुकाबले में जेम्स एंडरसन के पास इंटरनेशनल क्रिकेट में 950 विकेट लेने का मौका है।

40 वर्ष की उम्र टेस्ट में विकेट लेकर रचा था इतिहास:

जेम्स एंडरसन ने अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में एक बड़ा रिकॉर्ड भी नाम किया था। वो 40 वर्ष की उम्र टेस्ट में विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले यह कारनामा कोई दूसरा तेज़ गेंदबाज़ नहीं कर पाया। एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया के सिडनी बार्नेंस का रिकॉर्ड चकनाचूर किया है। ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ सिडनी बार्नेंस ने साल 1912 में 39 वर्ष 52 दिन की उम्र में विकेट लिया था।

दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की टेस्ट इलेवन:

जैक क्राउले, एलेक्स लीस, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरेस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच, ओली रॉबिन्सन और जेम्स एंडरसन।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story