×

इंग्लैंड-अफ्रीका तीसरा टेस्ट हुआ बेहद रोमांचक, एक दिन में गिरे 17 विकेट

ENG Vs SA 3rd Test: इंग्लैंड-अफ्रीका के बीच सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में पहली गेंद तीसरे दिन डाली गई। पहले दिन बारिश की वजह से एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। वहीं दूसरे दिन का खेल ब्रिटेन की महारानी की मौत के कारण सस्पेंड किया गया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 11 Sep 2022 7:34 AM GMT
ENG Vs SA 3rd Test
X

ENG Vs SA 3rd Test

ENG vs RSA 3rd Test: इंग्लैंड-अफ्रीका के बीच सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में पहली गेंद तीसरे दिन डाली गई। पहले दिन बारिश की वजह से एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। वहीं दूसरे दिन का खेल ब्रिटेन की महारानी की मौत के कारण सस्पेंड किया गया। लेकिन जब तीसरे दिन टेस्ट की पहले गेंद डाली गई तो उसके बाद जबरदस्त रोमांच देखने को मिला। तीसरे दिन ख़राब मौसम के कारण सिर्फ 70 ओवर का ही खेल हो पाया। तीसरे दिन विकेटों का पतझड़ देखने को मिला। एक दिन में कुल 17 विकेट गिरे। पहले अफ्रीका की टीम 118 रनों पर ढेर हो गई। उसके बाद तीसरे दिन के खेल समाप्ति तक इंग्लैंड ने सात विकेट गंवा दिए थे।

रॉबिंसन-ब्रॉड की घातक गेंदबाजी:

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज़ तीसरे दिन पहली पारी के लिए मैदान पर बल्लेबाजी के लिए उतरे। लेकिन इंग्लैंड गेंदबाजों के आगे उनकी हवा निकल गई। इंग्लैंड की टीम में काफी समय बाद वापसी करने वाले ओली रॉबिंसन ने स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ मिलकर 9 अफ़्रीकी बल्लेबाज़ों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। अफ्रीका के लिए इस पारी में सर्वाधिक स्कोर मैक्रो जनसेन ने (30 रन) बनाया। उनके अलावा ज्यादातर बल्लेबाज़ों ने अपने फैंस को निराश किया। अफ्रीका के ओपनर बल्लेबाज़ सरेल एर्वे तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। जबकि कप्तान डीन एल्गर सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए।

ओली पॉप की तूफानी पारी से मिली बढ़त:

इस टेस्ट में इंग्लैंड के बल्लेबाज़ भी विफल ही नज़र आए। इंग्लैंड के बल्लेबाज़ ओली पॉप ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 77 गेंदों पर 67 रनों के बेहद ही शानदार पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 13 चौके भी जड़े। लेकिन उनके आउट होने के बाद इंग्लैंड के विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। अपने करियर का पहला मैच खेल रहे हैरी ब्रुक्स इस मैच में सिर्फ 12 रन बनाकर आउट हो गए। जबकि जो रुट भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। विकेटकीपर बल्लेबाज़ बेन फॉक्स तीसरे दिन के खेल खत्म होने के समय 11 रन बनाकर नाबाद रहे।

सीरीज एक-एक से बराबर:

आपको बता दें कि तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका ने जीता था। अफ्रीका ने पहले टेस्ट में मेजबान इंग्लैंड को पारी और 12 रन से हराया था। लेकिन फिर दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने वापसी करते हुए जीत दर्ज की। इससे सीरीज एक-एक से बराबरी पर आ गई। अब दोनों टीमों के बीच तीसरा और निर्णायक मुकाबला गुरुवार से ओवल के मैदान पर शुरू हुआ है। इस मैच में इंग्लैंड का पलड़ा भारी नज़र आ रहा है। वैसे भी ओवल के मैदान पर इंग्लैंड का रिकॉर्ड बहुत शानदार रहा है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story