×

IND vs ENG: इंग्लैंड के कोच ब्रैंडन मैकुलम नई रणनीति से टीम इंडिया को फंसानें की कर रहे हैं तैयारी, कोच ने किया बड़ा खुलासा

IND vs ENG: भारतीय क्रिकेट टीम को हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 28 रन से मात देने के बाद इंग्लैंड के कोच ब्रैंडन मैकुलम अब तैयार कर रहे हैं खास रणनीति

Kalpesh Kalal
Published on: 31 Jan 2024 4:30 AM GMT
Brandon McCullum
X
IND vs ENG (Source_Social Media)

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस टेस्ट सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को मेहमान टीम इंग्लैंड ने रोमांचक अंदाज में 28 रन से हरा दिया। हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में शानदार जीत के बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम आत्मविश्वास से लबरेज नजर आ रही है। टीम के खिलाड़ियों से लेकर कप्तान और कोच हर कोई और इस सीरीज के आने वाले मैचों को लेकर काफी ज्यादा एक्साइटेड होने के साथ ही मजबूत आत्मविश्वास में दिख रहे हैं।

इंग्लैंड की टीम नई रणनीति से भारत को फंसानें को तैयार

भारत और इंग्लैंड के बीच इस टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच 2 फरवरी से 6 फरवरी के बीच विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। इस टेस्ट मैच में मेजबान भारतीय क्रिकेट टीम पर इंग्लैंड की टीम पहले टेस्ट मैच के दवाब को कायम रखने के लिए एक बहुत ही खास रणनीति के साथ उतरने की तैयारी कर रही है। इंग्लैंड की टीम भारत को उसी की मजबूत कड़ी में फंसाना चाहती है। जिसके लिए उन्होंने दूसरे टेस्ट मैच में बहुत ही खास प्लानिंग बनानी शुरू कर दी है।

कोच मैकुलम ने दिया संकेत, अगले मैच में हो सकते हैं 4 स्पिनर्स

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कोच ब्रैंडन मैकुलम ने अपनी इस रणनीति का खुलासा भी कर दिया है। मैकुलम के अनुसार अगर सीरीज में आगे के मैचों में या विशाखापट्टनम में स्पिन ट्रेक मिला तो वो 4 प्रोपर स्पिनर्स मैदान में उतारने में परहेज नहीं रखने वाले हैं। टीम के साथ शोएब बशीर जुड़ गए हैं, ऐसे में मैकुलम उन्हें टीम में शामिल करने को तैयार है, और माना जा रहा है कि इंग्लैंड की टीम बिना किसी तेज गेंदबाज के मैदान में उतर सकती है। ऐसे में मार्क वुड भी अगले टेस्ट मैच से बाहर हो सकते हैं।

मैकुलम ने कर दिया साफ, टर्निंग ट्रेक मिला तो खेलेंगे सभी स्पिनर्स

बैंडन मैकुलम ने इस रणनीति को लेकर कहा कि, "अगर सीरीज के आगे बढ़ने पर विकेट उसी तरह से टर्न लेते रहे जैसा हमने पहले टेस्ट में देखा था, तो हम सभी स्पिनरों के साथ खेलने से पीछे नहीं हटेंगे। बशीर हमारे साथ अबू धाबी में कैंप में था और उसने अपने कौशल से हमें प्रभावित किया। वह सहजता से इस ग्रुप का हिस्सा बना गया। कम उम्र और प्रथम श्रेणी में कम अनुभव के बावजूद वह ऐसा खिलाड़ी है जिसमें उत्साह की कोई कमी नहीं है।"

अनुभवहीन खिलाड़ियों का कप्तान स्टोक्स ने अच्छे से किया यूज- मैकुलम

इसके बाद कोच ने अपनी टीम के कप्तान बेन स्टोक्स की कप्तानी की जमकर तारीफ की, क्योंकि पहले टेस्ट मैच में रेहान अहमद, टॉम हार्टले जैसे अनुभवहीन स्पिन गेंदबाज थे, इसके बावजूद भी बेहतरीन यूज किया। मैकुलम ने कहा कि, "टॉम हार्टले प्रथम श्रेणी का ज्यादा अनुभव नहीं है और चयन के लिहाज से शायद वह थोड़ा कमजोर था. लेकिन हमने उसमें कुछ ऐसा देखा जो यहां प्रभावी होता। वह एक मजबूत जज्बे वाला खिलाड़ी है। कप्तान ने जिस तरह से उसे संभाला वह काफी उल्लेखनीय था, और उसने साफ तौर पर हमें टेस्ट में जीत दिलाई। यह शानदार कप्तानी का एक नमूना था। यह सिर्फ हार्टले के लिए नहीं बल्कि सभी के लिए एक संदेश है कि मैदान में फ्री होकर खेलने की पूरी आजादी दी जायेगी।"

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story