×

England Cricket Team: डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड की सेमीफाइनल की उम्मीदें खत्म! कैसे अर्श से फर्श पर पहुंचा वर्ल्ड चैंपियन

England Cricket Team: इंग्लैंड को इस वर्ल्ड कप 2023 में चौथी हार झेलनी पड़ी, जिसके बाद अब उनका सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल हुआ।

Kalpesh Kalal
Published on: 27 Oct 2023 12:01 PM GMT
England Cricket Team ICC World Cup 2023
X

England Cricket Team (Photo - Twitter)

England Cricket Team: “बड़े बेआबरू होकर तेरे कूचे से हम निकले, बहुत निकले मेरे अरमान फिर भी कम निकले। हज़ारों ख़्वाहिशें ऐसी कि, हर ख़्वाहिश पे दम निकले बहुत निकले मेरे अरमान, लेकिन फिर भी कम निकले।” मिर्जा गालिब़ की ये पंक्तियां आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड क्रिकेट टीम पर सटीक बैठ रही हैं। निशान मन, हल्के-हल्के बढ़ते कदम और लटके हुए चेहरे पूरी कहानी साफ बयां कर रही है।

श्रीलंका से मिली हार के बाद इंग्लैंड का सपना चकनाचूर

जोस बटलर एंड कंपनी ने वर्ल्ड कप के दावेदार के रूप में भारतीय सरजमीं पर कदम रखा, जिनसे बड़ी उम्मीदें लगाई जा रही थी, लेकिन गुरुवार को श्रीलंका से मिली हार से साथ ही डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड की टॉप-4 में पहुंचने की उम्मीदें लगभग खत्म सी हो गई हैं।

वनडे वर्ल्ड कप के 13वें एडिशन में इंग्लैंड क्रिकेट टीम को श्रीलंका से 8 विकेट की करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। बैंगलुरू में खेले गए इस मैच में मिली हार के साथ ही इंग्लैंड का सेमीफाइनल खेलने का सपना चकनाचूर हो गया, जहां अब वो लगभग अंतिम-4 की दौड़ से बाहर हो गए हैं। इंग्लैंड पिछले कुछ साल में तेजी के साथ अर्श तक पहुंचा लेकिन उतनी ही तेजी के साथ वो वर्ल्ड कप के इस अपसेट से फर्श पर भी आ गिरे हैं।

इंग्लैंड कैसे पहुंचा अर्श से फर्श तक

वर्ष 2019 में वनडे वर्ल्ड कप के खिताब को पहली बार जीतने के बाद से इंग्लिश क्रिकेट टीम का बेखौफ अंदाज क्रिकेट जगत ने देखा। इनके खेलने के बदले अंदाज ने उन्हें 2022 के टी20 वर्ल्ड कप का ताज भी दिला दिया। इसके बाद क्रिकेट गलियारों में इनके नाम का डंका बजने लगा, जहां हर कोई उन्हें इस वर्ल्ड कप में बाकी सभी टीमों पर हावी मान रहे थे। क्रिकेट पंडित से लेकर क्रिकेट फैंस भी इंग्लैंड का सफर आसानी से टॉप-4 तक मान रहे थे, लेकिन वो जितनी जल्दी ऊपर चढ़े, वैसे ही औंधे मुंह जमीं पर आ गिरे हैं।

2019 वर्ल्ड कप जीत से लेकर 2023 वर्ल्ड कप में बाहर होने के कगार पर

इस मेगा टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच ही पिछले वर्ल्ड कप की फाइनलिस्ट टीमें इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। जहां इंग्लिश टीम को भारी माना जा रहा था, लेकिन कीवी ने चुपके से उनका शिकार कर वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में मिली हार का हिसाब चुकता किया। इसके बाद जोस बटलर की बटालियन बांग्लादेश को दूसरे मैच में हराने के बाद फिर से अपनी लय में लौटती नजर आयी।

बांग्ला टाइगर्स को खड़ेदने के बाद फिर से एक्सपर्ट्स को इंग्लैंड से उम्मीदें बढ़ने लगी, लेकिन यहां से जो हुआ वो गत विजेता ने सपने में भी नहीं सोचा था। अगले ही मैच में उन्हें अफगानिस्तान जैसी कमजोर टीम ने 69 रन से मात देकर वर्ल्ड क्रिकेट मे सनसनी मचा ही। इस अप्रत्याशित परिणाम ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के हौंसलों को ऐसा पस्त किया कि वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने चौथे मैच में 229 रनों के बड़े अंतर से हारे। और यही सिलसिला श्रीलंका के खिलाफ भी जारी रहने के साथ ही उनकी टॉप-4 में पहुंचने की संभावना को बड़ा झटका लगा है।

अब इंग्लैंड की टीम अपने अगले बाकी बचे सभी 4 मैच जीतने पर भी शायद ही सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी। क्योंकि लगातार 4 मैच जीतकर वो 8 अंकों के साथ कुल 10 अंक जुटा लेंगे। एक बार ये भी मान ले कि कोई एक टीम 10 अंक लेकर भी पहुंच जाए, लेकिन इंग्लैंड की नेट रनरेट इतनी ज्यादा पीछे चल रही है कि उन्हें इसकी भरपायी करने में भी पसीनें छूट जाएंगे।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story