×

IND vs ENG: भारत को हराकर इंग्लैंड ने रचा इतिहास, रूट और बेयरस्टो की शानदार बैटिंग, सीरीज ड्रॉ

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने आज भारत को 7 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 5 July 2022 11:35 AM GMT (Updated on: 5 July 2022 11:46 AM GMT)
Englands team created history by defeating India, great batting of Root and Bairstow
X

एजबेस्टन में पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को हराया: photo - social media

New Delhi: इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने आज भारत को 7 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया। पूर्व कप्तान जो रूट और जॉनी बेयरस्टो (Former captain Joe Root and Jonny Bairstow) के शानदार शतकों की बदौलत इंग्लैंड की टीम में मुश्किल माने जा रहे 378 रनों के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। इसी के साथ मेजबान टीम ने भारत के खिलाफ चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाकर जीत हासिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

इससे पहले आस्ट्रेलिया की टीम ने 1977 में बड़ा कमाल करते हुए टीम इंडिया को मात दी थी। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 339 रनों का लक्ष्य हासिल करके भारत को हराया था। 45 साल बाद इंग्लैंड की टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए यह रिकॉर्ड तोड़ दिया। रूट ने नाबाद 142 और बेयरस्टो ने नाबाद 114 रनों की पारी खेली। बेयरस्टो ने इस टेस्ट मैच की पहली पारी में भी शानदार शतक जड़ा था। इंग्लैंड की जीत के साथ ही सीरीज 2-2 से बराबर हो गई है।

यह पहला मौका है जब भारत ने विरोधी टीम को 350 रन से अधिक का टारगेट दिया हो मगर फिर भी भारतीय टीम को हार का मुंह देखना पड़ा हो।। इससे पहले आस्ट्रेलिया की टीम ने 1977 में बड़ा कमाल करते हुए टीम इंडिया को मात दी थी। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 339 रनों का लक्ष्य हासिल करके भारत को हराया था। 45 साल बाद इंग्लैंड की टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए यह रिकॉर्ड तोड़ दिया।

इंग्लैंड ने चौथे दिन ही कस दिया था शिकंजा

एजबेस्टन टेस्ट में तीन दिनों तक टीम इंडिया मजबूत स्थिति में नजर आ रही थी मगर चौथे दिन के खेल में इंग्लैंड की टीम ने इस टेस्ट मैच पर शिकंजा कस दिया था। 378 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने चौथे दिन का खेल समाप्त होने के समय तीन विकेट पर 259 रन बना लिए थे।

इंग्लैंड की टीम लक्ष्य से 119 रन पीछे थी मगर टीम के दो धुरंधर बल्लेबाजों जो रूट और जॉनी बेयरस्टो क्रीज पर डटे होने के कारण इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में माना जा रहा था। चौथे दिन का खेल समाप्त होने के समय रूट 76 और बेयरस्टो 72 रनों पर नाबाद थे। पांचवे दिन का खेल शुरू होने पर टीम इंडिया को जल्द से जल्द इन दोनों बल्लेबाजों के विकेटों की तलाश थी मगर इन दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बैटिंग करते हुए टीम इंडिया को निराश कर दिया।

रूट और बेयरस्टो की शानदार बैटिंग

पांचवें दिन के खेल में जो रूट ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 136 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। यह रूट का सीरीज में चौथा और कॅरियर में 28 वां शतक है। रूट ने तेज बल्लेबाजी करते हुए अपना शतक पूरा किया। दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे जॉनी बेयरस्टो भी शानदार लय में दिखे। उन्होंने भी शानदार शतक जड़ते हुए टीम इंडिया को पूरी तरह बैकफुट पर ढकेल दिया।

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे जो रूट 142 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि बेयरस्टो ने नाबाद 114 रनों की पारी खेली। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 269 रनों की पार्टनरशिप की बदौलत इंग्लैंड ने 3 विकेट पर ही 378 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही भारत और इंग्लैंड के बीच मौजूदा सीरीज 2-2 से ड्रॉ हो गई है।

दबाव के बाद मजबूत हुई इंग्लैंड की टीम

एजबेस्टन टेस्ट में चौथे दिन टीम इंडिया की खराब फील्डिंग ने भी भारत की मुसीबतें बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाई। टीम इंडिया की पारी 245 रनों पर समाप्त होने के बाद इंग्लैंड को 378 रनों का लक्ष्य मिला। इंग्लैंड ने चौथे दिन मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए सकारात्मक अंदाज में शुरुआत की। इंग्लैंड के ओपनर एलेक्स लीस और जैक क्रॉली ने पहले विकेट के लिए 107 रनों की साझेदारी की। लीस ने 56 रन बनाए जबकि क्रॉली 46 रन बनाने में कामयाब रहे।

टीम इंडिया के कप्तान जसप्रीत बुमराह ने 4 गेंदों में क्रॉली और ओली पोप को आउट करके इंग्लैंड को भारी झटका दिया। पोप अपना खाता भी नहीं खोल सके। अगले ही ओवर में रूट के साथ तालमेल बिगड़ने के कारण लीस भी रन आउट हो गए। इसके बाद इंग्लैंड की टीम दबाव में आ गई मगर जो रूट और बेयरस्टो ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

महंगा पड़ा कैच छोड़ना

चौथे दिन के खेल में टीम इंडिया के क्षेत्ररक्षकों का कैच छोड़ना काफी महंगा साबित हुआ। भारतीय टीम के पास बेयरेस्टो को जल्द आउट करने का शानदार मौका था मगर सिराज की गेंद पर हनुमा विहारी ने बेयरस्टो का आसान कैच छोड़ दिया। बेयरस्टो खतरनाक खिलाड़ी हैं और उनका कैच छोड़ना भारतीय टीम को काफी महंगा पड़ा। उन्होंने पहली पारी में भी शानदार शतक जड़ा था। जिस समय बेयरस्टो का कैच छूटा उस समय वे 14 रन बनाकर खेल रहे थे और बाद में उन्होंने शानदार बैटिंग करते हुए अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

बेयरैस्टो के साथ ही रूट ने भी जीवनदान का फायदा उठाया। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने विकेट के पीछे रूट का कैच छोड़ा था और उसके बाद रूट ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। चौथे दिन का खेल खत्म होने के समय रूट 76 और बेयरेस्टो 72 रनों पर नाबाद थे।

इस टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत ने 416 रन बनाए थे जिसके जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 284 रनों पर समाप्त हुई थी। भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में निराश किया और टीम सिर्फ 245 रन ही बना सकी थी। इस तरह इंग्लैंड की टीम को 378 रन बनाने का लक्ष्य मिला था जिसे इंग्लैंड की टीम ने आसानी से हासिल कर लिया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story