×

दक्षिण अफ्रीका को हराकर इंग्लैंड महिला क्रिकेट विश्व कप फाइनल में

Rishi
Published on: 18 July 2017 10:53 PM GMT
दक्षिण अफ्रीका को हराकर इंग्लैंड महिला क्रिकेट विश्व कप फाइनल में
X

ब्रिस्टल : मेजबान इंग्लैंड ने मंगलवार को आईसीसी महिला विश्व कप के पहले सेमीफाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में दो विकेटों से मात देते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया है। इंग्लैंड ने पहले शानदार गेंदबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 218 रनों पर ही सीमित कर दिया और फिर इस लक्ष्य को दो गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट खोकर हासिल कर लिया।

इंग्लैंड की टीम फाइनल में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच की विजेता से भिड़ेगी। दूसरा सेमीफाइनल गुरुवार को खेला जाएगा।

इंग्लैंड की तरफ से मैन ऑफ द मैच सारा टेलर ने सर्वाधिक 54 रन बनाए। अंत में जैनी गन का 27 गेंदों का योगदान भी इंग्लैंड की जीत में अहम साबित हुआ।

ये भी देखें:ट्विटर पर ऑनलाइन S#X की पेशकश करने वाले 90,000 फेक अकाउंट बंद

आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को लॉरन विनफील्ड (20) और टैमी बेयुमोंट (15) ने सधी हुई शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 42 रन जोड़े। यह दोनों खिलाड़ी 62 के कुल स्कोर तक पवेलियन लौट चुकी थीं।

इंग्लैंड थोड़े दवाब में थी, लेकिन टेलर और हीथर नाइट (30) ने तीसरे विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी करते हुए दबाव से बाहर निकाला। इस जोड़ी ने किसी तरह की जल्दबाजी नहीं की और समय लेते हुए रन बनाए। दोनों ने 19.1 ओवरों में 4.06 की औसत से रन जोड़े।

76 गेंदों का सामना कर सात चौके मारने वाली सारा 139 के कुल स्कोर पर रन आउट हो गईं। कप्तान नाइट भी तीन रन बाद आउट होकर पवेलियन लौट गइर्ं। नताली स्काइवर तीन रनों का ही योगदान दे सकीं। उनके रूप में 145 के कुल स्कोर पर इंग्लैंड का पांचवां विकेट गिरा।

यहां एक बार फिर इंग्लैंड पर संकट था। फ्रान विल्सन (30) और कैथरीन ब्रंट (12) ने टीम को जीत के करीब ले जाने की कोशिश की, लेकिन यह साझेदारी 173 के कुल स्कोर पर टूट गई। ब्रंट, मोसेलिने डेनियल्स की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौटीं।

अंत में विल्सन ने गन के साथ मिलकर टीम को मुश्किल समय में बिखरने नहीं दिया और टीम को जीत के करीब पहुंचाया। टीम को जब 13 गेंदों में छह रनों की जरूरत थी तभी विल्सन आउट हो गईं। विल्सन ने 38 गेंदों की अपनी पारी में तीन चौके लगाए।

गन ने अंत में आकर 27 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से नाबाद पारी खेली। एनया श्रबसोले ने चौका मार टीम की फाइनल में पहुंचाया।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से अयाबोंगा खाका और सुने लुस ने दो-दो विकेट लिए। शबनम इस्माइल, मारिजाने कैप और डेनियल्स को एक-एक सफलता मिली। एक बल्लेबाज रन आउट हुई।

इससे, पहले इंग्लैंड की गेंदबाजों ने सटीक लाइन लैंग्थ के साथ गेंदबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को बड़ा स्कोर करने से रोका।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मिग्नोन डु प्रीज ने सर्वाधिक नाबाद 76 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज लॉरा वोलवार्डट ने 66 रनों का योगदान दिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम की शुरुआत खराब रही। उसने 21 रनों पर ही अपना पहला विकेट खो दिया। लिजेली ली (7) छठे ओवर में पवेलियन लौट गई थीं। तृषा चेट्टी ने 15 रनों का योगदान दिया। वह 48 के कुल स्कोर पर आउट हुईं।

यहां से प्रीज और वोलवार्ट ने टीम को संभाला और सौ का आंकड़ा पार कराते हुए तीसरे विकेट के लिए 77 रन जोड़े। 125 के कुल स्कोर पर वोलवार्ट आउट हो गईं। उन्होंने 100 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके लगाए।

इसके बाद प्रीज अकेली संघर्ष करती रहीं। दूसरे छोर पर साथ न मिल पाने के कारण वह रन गति को बढ़ाने में भी असफल रहीं। उन्होंने 95 गेंदों का सामना किया और पांच चौके लगाए।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story