Top

चेन्नई टेस्ट में मुश्किल में फंसी इंग्लिश टीम, स्पिन अटैक से भारत की पकड़ मजबूत

इंग्लैंड टीम के बल्लेबाज भारतीय टीम के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के सामने बेबस नजर आए और अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट झटके।

Roshni Khan

Roshni KhanBy Roshni Khan

Published on 15 Feb 2021 4:48 AM GMT

चेन्नई टेस्ट में मुश्किल में फंसी इंग्लिश टीम, स्पिन अटैक से भारत की पकड़ मजबूत
X
चेन्नई टेस्ट में मुश्किल में फंसी इंग्लिश टीम, स्पिन अटैक से भारत की पकड़ मजबूत (PC: social media)
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच पर भारत की पकड़ काफी मजबूत हो गई है। चेन्नई की टर्न लेती पिच पर इंग्लैंड की टीम को 134 रनों पर ढेर करने के बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी में एक विकेट पर 54 रन बना लिए हैं।

ये भी पढ़ें:शराब के अनगिनत फायदे: ऐसे पीएं नहीं होगा नुकसान, रहेंगे खूबसूरत और जवान

इस तरह भारत की कुल बढ़त 249 रनों की हो गई है। अभी तो खेल के दो ही दिन हुए हैं। इसलिए इस मैच में नतीजा निकलना तय माना जा रहा है और इंग्लिश टीम भारी मुश्किल में फंसी नजर आ रही है।

अब तेजी से रन बटोरेगा भारत

मैच के तीसरे दिन भारतीय टीम की कोशिश तेजी से रन बटोरने की होगी। पहली पारी में शानदार 161 रन बनाने वाले रोहित शर्मा 25 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं और भारत को एक बार फिर उनसे बड़ी पारी की उम्मीद है। रविवार को खेल के दौरान 15 विकेट गिरे हैं।

इंग्लैंड टीम के बल्लेबाज भारतीय टीम के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के सामने बेबस नजर आए और अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट झटके। सीरीज में यह दूसरा मौका है जब अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 विकेट झटके हैं।

team-india team-india (PC: social media)

बेबस नजर आए इंग्लैंड के बल्लेबाज

इंग्लैंड की ओर से बेन फोक्स को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का मुकाबला नहीं कर सका। फोक्स 42 रन बनाकर नाबाद रहे। चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट के दौरान शानदार बल्लेबाजी करने वाले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भी स्पिन के सामने बेबस नजर आए और केवल 4 रन बनाकर अक्षर पटेल का शिकार बने।

हरभजन से आगे निकले अश्विन

रविवार को पांच विकेट लेने के साथ ही अश्विन भारत में खेले गए टेस्ट मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे सबसे सफल स्पिनर बन गए हैं। हरभजन ने भारत में 265 विकेट लिए हैं जबकि अश्विन बेन स्टोक्स को आउट कर अपना 266वां विकेट लिया। अब उनके भारत की धरती पर कुल 268 विकेट हो गए हैं।

देश में सबसे ज्यादा विकेट अनिल कुंबले के नाम दर्ज है जिन्होंने सर्वाधिक 350 विकेट लिए हैं। कुंबले के नाम टेस्ट मैचों में 619 विकेट दर्ज हैं और वे भारत के सर्वाधिक सफल गेंदबाज रहे हैं।

रिस्क नहीं लेना चाहेंगे कोहली

जानकारों का कहना है कि टीम इंडिया 400 से ज्यादा रनों का टारगेट देना चाहेगी। इसके पीछे कारण यह बताया जा रहा है कि अभी मैच के तीन दिन बचे हुए हैं और ऐसे में कप्तान कोहली कोई रिस्क नहीं लेना चाहेंगे। इसके अलावा इंग्लैंड की टीम के पास कप्तान जो रूट और बेन स्टोक्स जैसे प्लेयर है जो किसी भी समय खेल का रुख बदलने की ताकत रखते हैं।

मैच के तीन दिन बचे होने के कारण टीम इंडिया जल्दबाजी नहीं करना चाहेगी और ज्यादा बढ़त का फायदा उठाकर इंग्लैंड टीम पर दबाव बढ़ाने की कोशिश करेगी। मैच के तीन दिन बचा होने के कारण अब इस टेस्ट मैच के ड्रा होने का कोई चांस नजर नहीं आ रहा है।

दो स्पिनरों के साथ उतरी है इंग्लैंड टीम

इंग्लैंड टीम की पूरी कोशिश भारत को कम से कम स्कोर पर रोकने की होगी। इंग्लैंड टीम इस मुकाबले में दो स्पिनर मोईन अली और जैक लीच के साथ उतरी है जबकि भारत ने अपनी टीम में तीन विशेषज्ञ स्पिनर गेंदबाजों रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल को मौका दिया है। पहली पारी में अश्विन ने 5 और अक्षर पटेल ने दो विकेट लिए थे। कुलदीप यादव कोई विकेट नहीं ले सके। हालांकि उन्हें ज्यादा गेंदबाजी का मौका भी नहीं मिला।

पिच की आलोचना पर वार्न भड़के

चेन्नई की पिच पर गेंद काफी टर्न हो रही है और इस कारण इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान ने पिच की आलोचना भी की है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वार्न उनकी इस आलोचना का तीखा जवाब भी दिया है। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड ने इस टेस्ट में खराब गेंदबाजी की है। रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और अजिंक्य रहाणे ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को दिखाया है कि ऐसी पिचों पर कैसे बल्लेबाजी की जानी चाहिए।

team-india team-india (PC: social media)

ये भी पढ़ें:बंगाल: मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने की कोशिश, लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन ने झोंकी ताकत

इंग्लैंड ने पिच को चुनौतीपूर्ण बताया

इंग्लैंड के सहायक कोच ग्राहम थोर्पे ने भी दूसरे टेस्ट की पिच को बहुत ही चुनौतीपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा कि भारत का ही स्पिन आक्रमण बहुत ही मजबूत है और उनके स्पिन आक्रमण को खेलना हमारे लिए बेहद चुनौतीपूर्ण साबित होगा। उन्होंने कहा कि भारत के लिए टास जीतना भी बहुत बड़ा प्लस प्वाइंट रहा है और इस कारण टेस्ट मैच पर भारतीय टीम की पकड़ मजबूत हो गई है।

रिपोर्ट- अंशुमान तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story