×

Ben Stokes: 17 छक्के जड़कर बनाया रिकॉर्ड, बेन स्टोक्स ने मनाया इंग्लैंड के कप्तान बनने का जश्न

Ben Stokes: इंग्लैंड की टेस्ट टीम का कप्तान बेन स्टोक्स ने काउंटी चैंपियनशिप में तूफानी पारी खेली। स्टोक्स गेंदों पर 161 रन बनाकर आउट हुए और इस दौरान उन्होंने 17 छक्के जड़ डाले जबकि 8 चौके भी लगाए।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Deepak Kumar
Published on: 6 May 2022 3:33 PM GMT
Ben Stokes hits 64 ball hundred record
X

Ben Stokes hits 64 ball hundred record (Social Media)

Ben Stokes: इंग्लैंड की टेस्ट टीम का कप्तान बनाए जाने के बाद बेन स्टोक्स ने काउंटी चैंपियनशिप में तूफानी पारी खेलकर हर किसी को हैरान कर दिया। उन्होंने शुक्रवार को शानदार शतक जड़ते हुए एक ओवर की 5 गेंदों पर लगातार पांच छक्के उड़ाए। ओवर की आखिरी गेंद पर भी उन्होंने शानदार शॉट लगाते हुए चार रन बटोरे। स्पिनर जोस बेकर के इस ओवर में स्टाफ में कुल 34 रन बनाए।

स्टोक्स गेंदों पर 161 रन बनाकर आउट हुए और इस दौरान उन्होंने 17 छक्के जड़ डाले जबकि 8 चौके भी लगाए। वॉर्सेस्टरशायर के खिलाफ स्टोक्स की इस शानदार पारी की बदौलत डरहम ने 5 विकेट पर 680 रनों का स्कोर खड़ा किया। हालांकि स्टोक्स दोहरा शतक लगाने में कामयाब नहीं हो सके मगर उन्होंने शानदार बल्लेबाजी से सबका दिल जीत लिया।

एक ही ओवर में जड़ दिए 5 छक्के

स्टोक्स को हाल ही में रूट के बाद इंग्लैंड की टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी गई है। इंग्लैंड टेस्ट टीम का कप्तान बनने के बाद ही स्टोक्स ने तूफानी पारी खेलकर जश्न मनाया। स्टोक्स ने अपनी 161 रनों की पारी में 134 रन बाउंड्री से बटोरे। इस दौरान उन्होंने 17 छक्कों के साथ 8 शानदार चौके भी जड़े। उन्होंने दौड़कर सिर्फ 27 रन ही लिए। उन्होंने 2 घंटे से कम समय में ही सिर्फ 64 गेंदों पर अपना शतक पूरा कर लिया था। यह स्टोक्स के फर्स्ट क्लास कॅरियर का 20 वां शतक रहा।

डरहम की टीम की बल्लेबाजी के दौरान स्पिनर जोस बेकर के ओवर के दौरान स्टोक्स विस्फोटक अंदाज में दिखे। पारी के इस 117वें ओवर के दौरान स्टोक्स ने शुरुआती 5 गेंदों पर गगनचुंबी छक्के जड़ दिए। ओवर की आखिरी गेंद पर भी उन्होंने छक्का जड़ने का प्रयास किया। आखिरी गेंद पर स्टोक्स छक्का लगाने में तो कामयाब नहीं हो सके मगर उन्हें आखिरी शॉट पर भी 4 रन मिले। इस तरह उन्होंने एक ही ओवर में 34 रन बटोरे।

सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड

इस पारी के दौरान बेन स्टोक्स ने काउंटी क्रिकेट की एक ही पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। स्टोक्स ने अपनी 161 रनों की पारी के दौरान 17 छक्के लगाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। अभी तक यह रिकार्ड आस्ट्रेलिया के एंड्रयू सायमंड्स के नाम था जिन्होंने एक पारी के दौरान 16 छक्के लगाने का कमाल दिखाया था।

सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में स्टोक्स की गिनती

30 साल के बेन स्टोक्स की गिनती विश्व के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में की जाती है और वे बल्लेबाजी के साथ ही गेंदबाजी में भी अपना कमाल दिखाते रहे हैं। वे अभी तक 79 टेस्ट मैच में 36 की औसत से 5061 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 11 शतक और 26 अर्धशतक जड़े हैं। इसके साथ ही वे टेस्ट क्रिकेट में 174 विकेट भी हासिल कर चुके हैं।

यदि स्टोक्स के फर्स्ट क्लास क्रिकेट कॅरियर को देखा जाए तो वे 156 मैचों में 35 की औसत के साथ 8854 रन बना चुके हैं। फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 19 शतक और 45 अर्धशतक जड़े हैं। उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी 258 रनों की रही है जबकि इस दौरान उन्होंने 349 विकेट भी हासिल किए हैं।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story