×

Devdutt Padikkal: क्यों मिला देवदत्त पडिक्कल को टेस्ट डेब्यू करने का मौका? कारण जानकर उड़ जाएंगे होश!

England vs India Devdutt Padikkal: देवदत्त पडिक्कल ने धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और सीरीज के अंतिम मैच में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया

Sachin Hari Legha
Published on: 7 March 2024 11:32 AM GMT
England vs India Devdutt Padikkal
X

England vs India Devdutt Padikkal (photo. Social Media)

England vs India Devdutt Padikkal: देवदत्त पडिक्कल ने धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और सीरीज के अंतिम मैच में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। बाएं हाथ के बल्लेबाज को भारत के हरफनमौला खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट की कैप सौंपी। असल में उनको इस मैच में भारत के विकेट कीपर बल्लेबाज रजत पाटीदार की जगह टीम में शामिल किया गया। इस आर्टिकल में उनको प्लेइंग 11 में शामिल करने के कारणों को समझेंगे।

Devdutt Padikkal आखिर क्यों मिला देवदत्त पडिक्कल को टीम में मौका?

बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक बयान में कहा गया कि मैच की पूर्व संध्या पर अभ्यास करते समय पाटीदार के टखने में चोट लग गई और वह चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। बोर्ड ने इस दौरान आधिकारिक तौर पर बताया, “मैच से पहले 6 मार्च 2024 को भारतीय टीम के अभ्यास सत्र के वक्त ही रजत पाटीदार के बाएं टखने में चोट लग गई। मैच वाले दिन की सुबह उनके फिर से टखने में दर्द हो गया और वह 5वें टेस्ट के लिए चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे।” हालांकि इसमें कोई दो बातें नहीं है कि पाटीदार अपनी खराब फॉर्म से भी जूझ रहे थे।

जबकि, देवदत्त पडिक्कल का घरेलू प्रदर्शन काफी प्रभावशाली है। अब तक खेले गए 31 प्रथम श्रेणी मैचों में पडिक्कल ने 44.54 की औसत से 06 शतक और 12 अर्धशतक के साथ 2227 रन बनाए। वह इस सीज़न में विशेष रूप से अच्छे फॉर्म में हैं, उन्होंने चार मैचों में 92.66 की औसत से 556 रन बनाए थे। उन्होंने अब तक खेली गई छह पारियों में 03 शतक भी बनाए हैं, हर बार 50 का स्कोर पार करने के बाद वे शतक से पहले नहीं रुकते। चेन्नई में तमिलनाडु के खिलाफ कर्नाटक के पांचवें दौर के मैच में उन्होंने 151 और 36 रन बनाए। इस सीज़न में उनका सर्वोच्च स्कोर 193 रहा है, जो उन्होंने पंजाब के खिलाफ कर्नाटक के शुरुआती मैच में बनाया था।

पडिक्कल भारत ए टीम का भी हिस्सा थे। जिसने अहमदाबाद में इंग्लैंड लायंस का सामना किया था और 65, 21 और 105 के स्कोर से प्रभावित किया था। दूसरे अनौपचारिक टेस्ट में उनका शतक पहली पारी में बड़े पैमाने पर बल्लेबाजी प्रयास का हिस्सा था, जिसने पारी की जीत में मदद की थी। 23 वर्षीय खिलाड़ी को हालांकि अपनी बल्लेबाजी क्षमता साबित करने के लिए इंतजार करना होगा। क्योंकि इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story