×

England vs New zealand: पहली पारी में Devon Conway ने तोड़े कई विश्व रिकाॅर्ड, इन दिग्गज क्रिकेटरों को छोड़ा पीछे

England vs New zealand: पहले मैच की पहली पारी में इस धाकड़ बल्लेबाज ने धुंआधार बल्लेबाजी कर कई रिकॉर्ड बना दिए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 3 Jun 2021 1:12 PM GMT
Devon Conway
X

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीचे खेले जा रहे मैच के दौरान डेवोन कॉनवे (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

England vs New Zealand: इंग्लैंड (England) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। दोनों टीमों के बीच सीरीज पहला मैच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर हो रहा है। न्यूजीलैंड के ओपनर डेवोन कॉनवे (Devon Conway) को पहली बार टेस्ट खेलने का मौका मिला है। कॉनवे ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में इतिहास रच दिया है।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने इंग्लैंड के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी का निर्णय लिया था। घरेलू मैचों में धमाल मचाने वाले ओपनर डेवोन कॉनवे को न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू का मौका दिया। पहले मैच की पहली पारी में इस धाकड़ बल्लेबाज ने धुंआधार बल्लेबाजी कर कई रिकॉर्ड बना दिए। दूसरे दिन न्यूजीलैंड के इस ओपनर ने 155 रन बनाते ही इंग्लैंड में ओपनरों के बनाए रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया और यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

कॉनवे की धुंआधार बल्लेबाजी

डेवोन कॉनवे ने अपने पहले टेस्ट मैच में 91 गेंद पर 6 चौके की मदद से अर्धशतक लगााय। इसके बाद 163 गेंदों में 11 चौकों की सहायता से पहला शतक बनाया। डेब्यू मैच की पहली ही पारी में कॉनवे न्यूजीलैंड के 12वें बल्लेबाज बन गए हैं। 258 गेंद पर 18 चौके जड़कर 150 रन के आंकड़े को पार कर लिया।

तोड़ डाला 125 साल पुराना रिकॉर्ड

पहले मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए कॉनवे 132 रन बनाने के साथ ही टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और वर्तमान में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के 25 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। गांगुली ने साल 1996 में खेलते हुए लॉर्ड्स के मैदान पर अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 131 रन बनाए थे। दूसरे दिन 153 रन बनाते ही न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने डब्यू सी ग्रेस के 141 साल पुराने को रिकॉर्ड को तोड़ दिया। ग्रेस ने साल 1880 में इंग्लैंड में डेब्यू मैच यह कारनामा किया था।
डेवोन कॉनवे ने 155वां रन बनाते ही केएस रणजीतसिंहजी ( KS Ranjitsinhji ) के 1896 में बनाए 154 रन को रिकॉर्ड को तोड़ डाला और अपना कब्जा जमा लिया। कॉनवे इंग्लैंड में डेब्यू मैच के दौरान ओपनिंग करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story