×

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच फाइनल की जंग, जानिए हेड-टू-हेड में कौनसी टीम का रहा पलड़ा भारी

ENG vs PAK Final: टी-20 विश्वकप का करीब एक महीने बाद रविवार यानी 13 नवंबर को फाइनल मुकाबले के साथ समापन हो जाएगा। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खिताबी भिड़ंत देखने को मिलेगी। इस मैच का क्रिकेट का काफी बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे, लेकिन टीम इंडिया के फाइनल में नहीं पहुचने से दर्शकों में कुछ निराशा जरूर देखने को मिली।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 12 Nov 2022 8:17 AM GMT
ENG vs PAK Final
X

ENG vs PAK Final

ENG vs PAK Final: टी-20 विश्वकप का करीब एक महीने बाद रविवार यानी 13 नवंबर को फाइनल मुकाबले के साथ समापन हो जाएगा। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खिताबी भिड़ंत देखने को मिलेगी। इस मैच का क्रिकेट का काफी बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे, लेकिन टीम इंडिया के फाइनल में नहीं पहुंचने से दर्शकों में कुछ निराशा जरूर देखने को मिली। पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीमों का सुपर 12 में मिला-जुला प्रदर्शन देखने को मिला है। एक समय दोनों ही टीमों का सेमीफाइनल में पहुंचना भी बेहद मुश्किल लग रहा था। लेकिन अब किस्मत से दोनों टीमें फाइनल में आमने-सामने होंगी। चलिए जानते हैं दोनों टीमों के बीच हेड-टू-हेड के रिकार्ड्स के बारे में...

हेड टू हेड में इंग्लैंड बेहद मजबूत:

बता दें इंग्लैंड की टीम पिछले काफी सालों से जबरदस्त खेल का प्रदर्शन कर रही है। जिस तरह इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में भारतीय टीम को हराया उसके बाद पाकिस्तान के लिए फाइनल की चुनौती काफी मुश्किल लगने लगी है। अगर दोनों टीमों के अब तक एक हेड टू हेड आंकड़ों पर नज़र डाले तो इंग्लैंड का पलड़ा काफी अधिक मजबूत दिखाई देता है। दोनों टीमों के बीच कुल 28 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें से इंग्लैंड ने 18 और पाकिस्तान ने 9 मैचों में जीत हासिल की है। जबकि एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। जबकि दोनों टीमों के बीच टी-20 विश्वकप में दो बार भिड़ंत हुई है, इसमें दोनों में ही इंग्लैंड ने जीत दर्ज की है। ऐसे में पुराने आंकड़ों के आधार पर इंग्लैंड की टीम को फाइनल में कुछ ज्यादा मुश्किल नहीं रहने वाली है।

पाकिस्तान को हल्के में लेना पड़ेगा महंगा:

इंग्लैंड की टीम भले ही काफी मजबूत हो लेकिन पाकिस्तान की टीम को कम आंकना इंग्लिश टीम को महंगा पड़ सकता है। पाकिस्तान के पास बेहतरीन तेज़ गेंदबाजों की भरमार है, वहीं शादाब खान और मोहम्मद नवाज़ जैसे शानदार स्पिनर इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों के लिए परेशानी बन सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ उनकी ओपनिंग जोड़ी बाबर आज़म और मोहम्मद रिज़वान ने न्यूज़ीलैंड के गेंदबाजों को जिस तरह सेमीफाइनल में सामना किया उसे देखते हुए इंग्लैंड के लिए मैच आसान नहीं रहने वाला है। इंग्लैंड के बल्लेबाज़ डेविड मलान फाइनल मैच में खेलेंगे या नहीं..? इस पर मैच से पहले फैसला लिया जाएगा। क्योंकि ओपनिंग जोड़ी के आउट होने के बाद इंग्लैंड की बल्लेबाज़ी का सारा दारोमदार मलान पर ही रहता है।

फाइनल में बारिश की संभावना:

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। जहां अगले दो दिन में मौसम काफी ख़राब रहने वाला है। शुक्रवार और शनिवार को बारिश के चांस बेहद कम नज़र आ रहे हैं। लेकिन इसके बाद रविवार को बारिश की सबसे अधिक संभावना बताई जा रही है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक मैच वाले दिन यानी रविवार को मेलबर्न में बारिश के 70 प्रतिशत चांस बताए जा रहे हैं। अगर बारिश से मैच रुका और रिजर्व डे पर गया तो ये अगले दिन यानी 14 नवंबर को खेला जाएगा। अगर रिजर्व डे भी बारिश के कारण धुल जाता है तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story