×

लेजेंड्स लीग क्रिकेट का हिस्सा होंगे इयोन मोर्गन, सितंबर में होगा टूर्नामेंट

पूर्व इंग्लिश कप्तान इयोन मोर्गन संन्यास लेने के बाद पहली बार मैदान पर लौट रहे हैं। वह सितम्बर-अक्टूबर में लेजेंड्स लीग क्रिकेट में खेलते हुए दिखेंगे।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 13 July 2022 1:25 PM GMT (Updated on: 13 July 2022 1:28 PM GMT)
लेजेंड्स लीग क्रिकेट का हिस्सा होंगे इयोन मोर्गन, सितंबर में होगा टूर्नामेंट
X

Eoin Morgan (Image credit: Social Media)

हाल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले पूर्व इंग्लिश कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) वापस मैदान पर दिखेंगे। इंग्लैंड को 2019 विश्व कप जिताने वाले कप्तान मोर्गन ने पिछले ही महीने नीदरलैंड सीरीज के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद मोर्गन अब लेजेंड्स लीग क्रिकेट (Legends league Cricket) में खेलते नजर आएंगे। यह इस टूर्नामेंट का दूसरा सीजन है जो कि सितंबर में खेला जाना है।

इयोन मोर्गन के कारनामे

इयोन मोर्गन इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने दो अलग-अलग देशों के लिए एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए हैं। मोर्गन आयरलैंड और इंग्लैंड दोनों देशों के लिए खेल चुके हैं। उन्होंने आयरलैंड के लिए खेलते हुए स्कॉटलैंड के खिलाफ अपने डेब्यू मैच पर 99 रन बनाए थे। जिसके बाद उन्होंने आयरलैंड के लिए शतक भी लगाया। बाद के कुछ सालों में वह इंग्लैंड टीम में जुड़ गए और बतौर कप्तान 2019 में इंग्लैंड को पहला विश्व कप भी जिताया।

इयोन मोर्गन ने लेजेंड्स लीग क्रिकेट का हिस्सा बनने पर खुशी जताते हुए कहा, "मैं लीजेंड्स का हिस्सा बनने और उसमें खेलने के लिए बहुत उत्साहित हूं।"

टूर्नामेंट में चार टीमें भाग लेंगी

लेजेंड्स लीग क्रिकेट में कुल चार टीम और सौ के करीब खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इस टूर्नामेंट में भारत के वीरेंद्र सहवाग, इरफ़ान पठान और युसूफ पठान, ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली, श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन और भी कई अन्य महान खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। टूर्नामेंट के पहले सीजन में इंडिया महाराज, एशिया लायंस और वर्ल्ड जाएंट्स की टीमों ने हिस्सा लिया था। वर्ल्ड जाएंट्स की टीम चैंपियन बनी थी।

20 सितंबर से 10 अक्तूबर तक होगा टूर्नामेंट

लेजेंड्स लीग क्रिकेट के सीईओ रमन रहेजा ने बताया की टूर्नामेंट का दूसरा सीजन 20 सितम्बर से 10 अक्टूबर तक खेल जाएगा। उन्होंने आगे कहा, "हमारे पास चार फ्रेंचाइजी-स्वामित्व वाली टीमें हैं, जो ओमान में 20 सितंबर से 10 अक्टूबर, 2022 के बीच 15 मैच खेलेगी। वर्तमान में, हमारे पास पूल में 110 शीर्ष श्रेणी के खिलाड़ी हैं, जिन्हें अगस्त 2022 की शुरुआत में प्लेयर ड्राफ्ट प्रक्रिया के माध्यम से 4 टीमों में रखा जाएगा। इसलिए लगभग 80 शीर्ष खिलाड़ी, अनिवार्य रूप से लीजेंड्स ऑफ क्रिकेट के आगामी सीज़न में खेलेंगे."

एओइन मोर्गन का करियर

दिग्गज बल्लेबाज मोर्गन ने अपने करियर में 115 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमे उन्होंने 136 के शानदार स्ट्राइक रेट से 2458 रन बनाए है। उनके नाम 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक भी हैं। वहीं अगर हम अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों की बात न कर के पूरे टी20 करियर की बात करें तो उन्होंने 358 मैच खेले हैं। जिसमें 131 की स्ट्राइक रेट से 7522 रन बनाए हैं।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story