Euro Cup Final: स्पेन ने इंग्लैंड को 2-1 से हराकर रच दिया इतिहास, चौथी बार जीता यूरो कप

Euro Cup Final: इस बार के यूरो कप के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड की टीम को पहली बार चैंपियन बनने का मौका मिला था मगर टीम ने यह मौका गंवा दिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 15 July 2024 4:11 AM GMT
Spain win Euro 2024
X

Spain win Euro 2024  (photo: social media )

Euro Cup Final: यूरो कप के फाइनल मुकाबले में स्पेन ने इंग्लैंड को हराकर इतिहास रच दिया है। इस जीत को इसलिए काफी बड़ी माना जा रहा है क्योंकि टूर्नामेंट के इतिहास में चार बार इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी को जीतने वाली स्पेन पहली टीम बन गई है। स्पेन की जीत के साथ ही इंग्लैंड के लिए वर्षों से चला रहा खिताब का इंतजार फिर बढ़ गया है।

बर्लिन में खेले गए यूरो कप 2024 के फाइनल मुकाबले में स्पेन की युवा टीम ने दिग्गज खिलाड़ियों से सजी इंग्लैंड की टीम को 2-1 से हराकर रिकॉर्ड चौथी बार खिताब जीतने में कामयाबी हासिल की। स्पेन की टीम 12 साल के इंतजार को खत्म करते हुए खिताब जीतने में कामयाब रही है। इंग्लैंड की टीम आज तक यूरो कप नहीं जीत सकी है और इस बार भी खिताब जीतने का उसका सपना टूट गया है।

स्पेन की टीम ने दागा मैच का पहला गोल

इस बार के यूरो कप के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड की टीम को पहली बार चैंपियन बनने का मौका मिला था मगर टीम ने यह मौका गंवा दिया है। दूसरी ओर स्पेन के खिलाड़ी जीत का चौका लगाकर इस बार इतिहास रचने को बेताब दिखे। मैच शुरू होने के साथ ही दोनों टीमों ने आक्रामक खेल दिखाया और दूसरी टीम को दबाव में लाने की कोशिश की। हालांकि फाइनल मुकाबले के दौरान पहले हाफ में दोनों टीमों को गोल करने में कामयाबी नहीं मिल सकी।

स्पेन की ओर से पहला गोल दूसरे हाफ के दूसरे मिनट में ही दागा गया। स्पेन के लेफ्ट विंगर युवा खिलाड़ी निको विलियम्स ने मैच के 47वें मिनट में गोल दागते हुए स्पेन की टीम को बढ़त दिला दी। एक गोल से पिछड़ने के बाद इंग्लैंड की टीम ने स्पेन के गोल पोस्ट पर लगातार हमले किए और बराबरी पाने की पूरी कोशिश की।


बराबरी के बाद आखिरी क्षणों में स्पेन का विजयी गोल

इंग्लैंड की टीम को 73वें मिनट में कामयाबी मिली जब इंग्लिश टीम के खिलाड़ी कोल पाल्मर ने स्पेन के गोल पोस्ट में गेंद को डालते हुए इंग्लैंड की टीम को बराबरी पर ला खड़ा किया। दोनों टीमों के एक-एक से बराबरी पर आने के बाद मैच का रोमांच बढ़ गया और दोनों टीमों ने एक-दूसरे पर हमले तेज कर दिए। मैच खत्म होने से ठीक पहले स्पेन की टीम ने एक और गोल दाग कर यूरो कप अपने नाम कर लिया।

मैच खत्म होने से सिर्फ तीन मिनट पहले स्पेन के मिकेल ओयाजवाल ने अपनी टीम की ओर से विजयी गोल दागा। मिकेल ओयाजवाल सब्सीट्यूट खिलाड़ी के रूप में उतरे थे और उन्होंने अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई।


स्पेन ने 12 वर्षों बाद जीता यूरो कप

एक माह पूर्व तक स्पेन की टीम को दिग्गज टीमों की सूची से भी बाहर माना जा रहा था मगर युवाओं से लैस स्पेनिश टीम इतिहास रचने में कामयाब रही है। स्पेन ने 2012 में आखिरी बार यह खिताब जीता था और इस तरह 12 वर्षों के अंतराल के बाद टीम ने एक बार फिर यूरो कप जीतने में कामयाबी हासिल की है।


इंग्लैंड की टीम का सपना हुआ चकनाचूर

दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम को 2020 के फाइनल मुकाबले में शिकस्त झेलनी पड़ी थी और इस बार टीम ने टूर्नामेंट का जीतने का सपना देखा था। दिग्गज खिलाड़ियों से लैस इंग्लैंड की टीम को यूरो कप का मजबूत दावेदार माना जा रहा था मगर फाइनल मुकाबले में टीम को एक बार फिर हार का मुंह देखना पड़ा है। इंग्लैंड की टीम के लिए इससे बड़ा दर्द और क्या होगा कि वे लगातार दो बार में टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में पहुंचे मगर दोनों बार उन्हें हार झेलनी पड़ी।

अंतिम बार 1966 में विश्व कप जीतने वाली इंग्लिश टीम के लिए खिताबी सूखा एक बार फिर लंबा हो गया है। स्पेन की टीम इससे पूर्व 1964, 2008 और 2012 में यूरो कप जीतने में कामयाब रही थी और अब 2024 में भी यूरो कप जीतकर टीम ने कमाल का प्रदर्शन किया है। स्पेन की टीम ने टूर्नामेंट के इतिहास में एक सत्र में सर्वाधिक 15 गोल दागने में भी कामयाबी हासिल की।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story