×

Euro Cup : यूरो कप के फाइनल में आज टकराएंगे इंग्लैंड व इटली

इटली की टीम ने पिछले 33 मैचों से हार का मुंह नहीं देखा है और टीम फाइनल (Final) में भी इसी लय को बरकरार रखने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Sushil Shukla
Published on: 11 July 2021 5:03 AM GMT
यूरो कप के फाइनल में आज टकराएंगे इंग्लैंड व इटली
X

यूरो कप (फोटोः साभार सोशल मीडिया)

Euro Cup : यूरो कप 2020 के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड (England) की टीम का सामना विजय रथ पर सवार इटली (Italy) से होना है। इटली की टीम ने पिछले 33 मैचों से हार का मुंह नहीं देखा है और टीम फाइनल (Final) में भी इसी लय को बरकरार रखने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। वहीं, दूसरी तरफ इंग्लैंड ने टूर्नामेंट में अपने खेल से हर किसी का दिल जीता है ऐसे में टीम के पास इस बार 55 साल के सूखे को खत्म करने का सुनहरा मौका होगा। इंग्लैंड की टीम यूरो कप के फाइनल में पहली बार अपनी जगह बनाने में सफल रही है।

डेनमार्क को हराकर फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड

इंग्लैंड की टीम ने सेमीफाइनल में डेनमार्क को हराकर फाइनल का अपना टिकट कटवाया है। फाइनल मैच में टीम के स्टार खिलाड़ी हैरी केन पर बड़ी जिम्मेदारी होगी। इंग्लैंड को फाइनल मुकाबले में घरेलू दर्शकों का साथ मिलेगा और टीम अपने फैन्स के लिए पहली बार यूरो कप का खिताब जीतने के लिए पूरा दम जरूर लगाएगी। इंग्लैंड की टीम ने साल 1966 में विश्व कप को अपने नाम किया था और उसके बाद से टीम पहली बार किसी टूर्नामेंट के फाइनल तक पहुंची है। इंग्लैंड 2018 वल्र्ड कप में भी सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई थी। ऐसे में टीम के पास होम ग्राउंड में छा जाने का इससे बेहतर मौका शायद ही होगा।

55 साल बाद इंग्लैंड को मिला फाइनल का टिकट

इंग्लैंड के खिलाड़ी (फाइल फोटो)

यूरो कप में इंग्लैंड की टीम 55 साल बाद पहुंची है। इंग्लैंड के हैरी केन ने 104वें मिनट यानी इंजुरी टाइम में शानदार गोल किया और इंग्लैंड को यूरो कप के फाइनल में पहुंचा दिया। इंग्लैंड की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची है। इससे पहले उसे वल्र्ड कप या यूरोपीय चैंपियनशिप में चार बार फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। इनमें से तीन बार 1990, 1996 और 2018 में उसे पेनल्टी में हार मिली है।

इटली ने स्पेन को हराकर पक्का किया स्थान

यूरो कप के पहले सेमीफाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी इटली और स्पेन के बीच हुए रोमांचक मुकाबले में इटली ने स्पेन पर जीत दर्ज करके यूरो कप के फाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित की। इटली और स्पेन के बीच पहले सेमीफाइनल में मुकाबला 1-1 से ड्रॉ पर था तो सारे फुटबॉलप्रेमियों की धड़कनें थम सी गई क्योंकि अब फैसला पेनल्टी शूटआउट से होना था। डेंजरस, डिफेंस में स्ट्रॉन्ग और हर तरह से जीत को उतावली इटली की टीम स्पेन के लिए हमेशा से दहशत का पर्याय साबित होती आई है। इस बार भी वही हुआ, पेनल्टी शूटआउट में इटली ने स्पेन को 4-2 से हराकर यूरो कप के फाइनल में प्रवेश किया।

भारत में कहां पर देखें यूरो 2020

टूर्नामेंट को सोनी टेन और सोनी सिक्स चैनलों पर अंग्रेजी, बंगाली, तमिल, तेलुगु और मलयालम समेत पांच भाषाओं में देखा जा सकेगा। वहीं SonyLiv पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग भी उपलब्ध होगी।

Sushil Shukla

Sushil Shukla

Next Story