×

Faf Du Plessis Book: डु प्लेसिस का डिविलियर्स और वार्नर को लेकर कई खुलासे, इन दोनों ही खिलाड़ियों से थे परेशान

Faf du plessis Through Fire: दक्षिण अफ्रीकी पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस इन दिनों चर्चे में हैं। दरअसल डू प्लेसिस ने अपनी नई किताब लॉन्च की हैं जिसमें उन्होंने कई खुलासे किए हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 17 Nov 2022 2:16 PM GMT
Faf du plessis autobiography
X

  Faf du plessis book (Image: Social Media)

Faf du plessis book: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस इन दिनों चर्चा में हैं। दरअसल डू प्लेसिस ने अपनी नई किताब Through Fire लॉन्च की हैं जिसमें उन्होंने कई खुलासे किए हैं। फाफ की इस किताब में साल 2018 में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में हुए बॉल टैंपरिंग विवाद का जिक्र भी है। फाफ ने डिविलियर्स के बारे में भी जिक्र किया है।

फाफ ने अपने नए किताब Faf: Through Fire में कई बातों का खुलासा किया है, जिसका जवाब उनके फैंस भी काफी सालों से ढूंढ रहे थें। फाफ की इस किताब से साफ जाहिर हो रहा है कि डू प्लेसिस अभी भी डेविड वार्नर से नाराज़ है। साल 2018 में हुई घटना के बाद से डेविड वॉर्नर को लेकर फाफ डु प्लेसिस की नाराजगी अब तक खत्म नहीं हुईं है। आपको बता दें कि बॉल टैंपरिंग विवाद सीरीज में वॉर्नर और डुप्लेसिस की खासी तू-तू, मैं-मैं हुई थी। जो इंटरनेट पर भी काफी वायरल हुआ था।

दरअसल इस दौरान वॉर्नर ने उनके परिवार के सदस्यों को लेकर कुछ आपत्तिजनक टिप्पणियां की थीं। एक मीडिया को दिए इंटरव्यू में इस दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर ने वॉर्नर को बुली तक कहा है। फाफ ने कहा कि, 'डेविड वॉर्नर एक बुली हैं और मैं उनके बारे में बात करके अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहता हूं।

असल में फाफ की इस कॉमेंट की वजह बॉल टैंपरिंग विवाद नहीं बल्कि उसी सीरीज में पहले टेस्ट के बाद वॉर्नर और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों के बीच हुए झगड़े को बताया जा रहा है, जहां वार्नर काफी पर्सनल चले गए थे और उस दौरान वॉर्नर ने काफी गुस्से में कुछ अभद्र शब्दों का भी प्रयोग किया था।

Faf through fire

दरअसल फाफ डुप्लेसिस ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की उस सीरीज में प्रोटीज कैप्टन थे जब विवादित बॉल टैंपरिंग की घटना हुई थी। इस घटना के बाद डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ पर एक साल का बैन लगा था। हालांकि इस विवाद से पहले वाले टेस्ट में वॉर्नर और दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों के बीच काफी झड़प हो गई थी, बात इतनी ज्यादा बिगड़ गई थी कि डुप्लेसिस झगड़ा शांत कराने के लिए तौलिए में ही बाहर निकल गए थे। जिसका जिक्र फाफ ने अपनी किताब में की। हालांकि फाफ ने इस किताब में स्टीव स्मिथ और बॉल टैंपरिंग करते कैमेर में कैद हुए बेनक्राफ्ट के बारे में कुछ भी गलत नहीं कहा है लेकिन डेविड वॉर्नर के लिए काफी सख्त रवैया रखा है।

इसके अलावा फाफ डु प्लेसिस ने अपने बेस्ट फ्रेंड ए बी डिविलियर्स को लेकर भी खुलासा किया है। जिसमें डु प्लेसिस ने डिविलियर्स से होने वाली जलन को लेकर बात कही है। फाफ ने जिक्र करते हुए बताया है कि डी विलियर्स के संन्यास की घोषणा करने के बाद दोनों के संबंध खराब हो गए थे क्योंकि ग्रीम स्मिथ, जैक्स कैलिस और मोर्ने मोर्केल जैसे दिग्गजों के टीम छोड़ने के बाद फाफ को डी विलियर्स की ज़रूरत थी। हालांकि साल 2019 वर्ल्ड कप से ठीक पहले डिविलियर्स ने टीम में वापसी की इच्छा जताई थीजिसे डु प्लेसिस ने स्वीकार नहीं किया और इससे दोनों के रिश्ते और भी अधिक खराब हो गए। फाफ ने यह भी ज़िक्र किया जब उन्होंने गलती से डी विलियर्स को रनआउट करा दिया था और उसके बाद उन्हें जान से मारने की धमकी मिली थी। फाफ के इन खुलासों को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story