×

James Anderson: इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने पूरे किए 700 टेस्ट विकेट, जानें कौन हैं एंडरसन?

James Anderson Biography: 42 साल के जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 700 विकेट हासिल करने वाले पहले तेज गेंदबाज, भारत के खिलाफ हासिल की ये उपलब्धि

Kalpesh Kalal
Published on: 9 March 2024 11:30 AM GMT
James Anderson
X

James Anderson (Source_Social Media)

James Anderson Biography: इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इतिहास रच दिया है। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में जेम्स एंडरसन ने वो कमाल कर दिखाया है, जो आज तक कोई तेज गेंदबाज नहीं कर सका है। दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने ऐतिहासिक कारनामा करते हुए अपने टेस्ट क्रिकेट करियर के 700 विकेट पूरे कर दिए हैं। इसके साथ ही जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट पूरे करने वाले पहले तेज गेंदबाज बने, तो वहीं वर्ल्ड क्रिकेट में इस बड़े कीर्तिमान को स्थापित करने वाले तीसरे गेंदबाज बने।

जेम्स एंडरसन ने पूरे किए टेस्ट करियर के 700 विकेट

इस इंग्लिश लीजेंड तेज गेंदबाज ने भारत के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट मैच के दौरान 700वां टेस्ट विकेट पूरा किया। धर्मशाला में खेले जा रहे 5वें टेस्ट मैच के तीसरे दिन सुबह पहले सेशन में जेम्स एंडरसन ने जैसे ही कुलदीप यादव का विकेट हासिल किया, इसके साथ ही उन्होंने अपने टेस्ट करियर के 700 विकेट के मील के पत्थर को छू लिया। एंडरसन ने ये उबलब्धि अपने टेस्ट करियर के 187वें टेस्ट मैच में हासिल की।

टेस्ट में 700 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज, पहले तेज गेंदबाज

दुनिया के सबसे बेहतरीन टेस्ट तेज गेंदबाजों में से एक 42 साल के जेम्स एंडरसन ने अब तक 187 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 348 पारी में 700 विकेट पूरे कर दिए हैं। इस दौरान इस इंग्लिशमैन ने 32 बार 5 विकेट हॉल हासिल किया है, तो वहीं 3 बार मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है। साथ ही जेम्स एंडरसन ने 32 बार ही पारी में 4 विकेट का भी कमाल किया है। वो अब श्रीलंका के लीडेंज स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन के 800 विकेट और दिवंगत स्पिन गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न के 708 विकेट के बाद 700 विकेट के आंकड़े को छूने वाले तीसरे गेंदबाज बने।

कौन हैं जेम्स एंडरसन?

इस बड़ी उपलब्धि को अपने नाम करने वाले जेम्स एंडरसन के करियर पर अब डालते हैं एक नजर और आपको दिखाते हैं कौन है जेम्स एंडरसन और कैसे बने वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे कामयाब तेज गेंदबाज

जेम्स एंडरसन को बचपन में था टेनिस का शौक, बाद में बने फास्ट बॉलर

इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का जन्म 30 जुलाई 1982 को लंकाशायर में हुआ। इस खिलाड़ी को बचपन में टेनिस खेलने का शौक था। टेनिस खेलते खेलते कब क्रिकेट के प्रति जुनून बन गया पता ही नहीं चला और वो फिर क्रिकेट में अपनी रूचि दिखाने लगे। क्रिकेट में अपने आप को एक तेज गेंदबाज के रूप में तैयार किया और उन्होंने इंग्लैंड में घरेलू क्रिकेट काउंटी टीम में जगह बनायी। वहां पर उन्होंने लंकाशायर की टीम से खेलना शुरू किया और वो 5 फर्स्ट क्लास मैच खेलने के बाद ही इंग्लैंड की टीम में चुन लिए गए।

2002 में जेम्स एंडरसन ने किया इंटरनेशनल करियर का डेब्यू

इस दिग्गज खिलाड़ी को साल 2002 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिला, जब उन्हें 15 दिसंबर 2002 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच खेलने का मौका मिला। इसके बाद अगले ही साल जेम्स एंडरसन ने अपनी टीम के लिए टेस्ट में भी जगह बना ली और मई 2003 में उन्हें जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में चांस दिया गया। इसके बाद तो इस गेंदबाज ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

टेस्ट में करियर लंबा करने के लिए 2015 से छोड़ दिया था लिमिटेड ओवर्स की क्रिकेट

जेम्स एंडरसन ने 2007 में टी20 फॉर्मेट में इंटरनेशनल डेब्यू किया। उन्होंने इंग्लैंड की टीम के लिए 194 वनडे मैच खेले जिसमें उनके नाम 269 विकेट दर्ज हैं, तो वहीं 19 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उनके नाम 18 विकेट हैं। जेम्स एंडरसन ने 2015 में खेले गए वर्ल्ड कप के बाद से वनडे क्रिकेट को पूरी तरह से छोड़ दिया और टेस्ट करियर को बड़ा बनाने में लग गए। इस दिग्गज ने कड़ी मेहनत के दम पर आज 42 वर्ष की उम्र में भी अपने आपको विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में बनाए रखा है। एंडरसन ने इस खास उबलब्धि को इस उम्र में अपने नाम कर ये साबित कर दिया है कि उम्र केवल एक आंकड़ां है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story