×

फीफा ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया निलंबित, अब पड़ेगा ये असर

FIFA suspends AIFF: फीफा ने अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) के चुनावों के लिए निर्वाचक मंडल में अलग-अलग सदस्यों को शामिल करने का विरोध किया था। फीफा ने एआईएफएफ निर्वाचक मंडल में राज्य संघों के प्रतिनिधियों और पूर्व खिलाड़ियों की बराबर संख्या का विरोध जताते हुए पूर्व खिलाड़ियों की संख्या 25 प्रतिशत रखने की बात कहीं थी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 16 Aug 2022 5:44 AM GMT
FIFA suspends AIFF
X

FIFA suspends AIFF: भारतीय फुटबॉल प्रेमियों के लिए एक बड़ी निराशाजनक खबर सामने आ रही है। फीफा (FIFA) ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया है। फीफा ने मंगलवार को बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय फुटबॉल महासंघ पर कार्रवाई की। फीफा ने तीसरे पक्ष अनुचित प्रभाव का हवाला देते एआईएफएफ (All India Football Federation) पर यह फैसला लिया। हाल ही में फीफा ने भारतीय फुटबॉल महासंघ पर प्रतिबंध (FIFA suspends AIFF) लगाने की धमकी दी थी। इससे भारतीय फुटबॉल फैंस को बड़ा झटका लगा है। इसी साल भारत में फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 का आयोजन होने वाला था, अब उस पर ग्रहण लगता नज़र आ रहा है।

आखिर क्या था पूरा मामला:

फीफा के नियमों के गंभीर उल्लंघन की वजह से यह निर्णय लिया गया है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को लेकर हस्तक्षेप किया था। जिसको लेकर FIFA ने तत्काल प्रभाव से यह फैसला लिया। बता दें फीफा ने अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) के चुनावों के लिए निर्वाचक मंडल में अलग-अलग सदस्यों को शामिल करने का विरोध किया था। फीफा ने एआईएफएफ निर्वाचक मंडल में राज्य संघों के प्रतिनिधियों और पूर्व खिलाड़ियों की बराबर संख्या का विरोध जताते हुए पूर्व खिलाड़ियों की संख्या 25 प्रतिशत रखने की बात कहीं थी। लेकिन अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ ने फीफा की बातों को अनदेखा किया। जिसके चलते फीफा ने इतनी बड़ी कार्रवाई की।

अब क्या असर पड़ेगा..?

बता दें इससे भारत के फुटबॉल भविष्य पर बड़ा असर पड़ने वाला है। क्योंकि फीफा (FIFA) फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था है और इसकी अनुमति के बिना किसी भी विदेशी टूर्नामेंट में भारतीय टीम हिस्सा नहीं ले सकती है। इसके साथ फीफा भारत में होने वाले फुटबॉल टूर्नामेंट के आयोजन पर भी रोक लगा देगा। इसी साल 11-30 अक्टूबर फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 का आयोजन भारत में होने वाला है, लेकिन अब ऐसा होता अभी बिल्कुल नज़र नहीं आ रहा है।

अगले साल होना है AFC का आयोजन:

बता दें फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 के साथ अगले साल होने वाले AFC के आयोजन पर भी तलवार लटकती नज़र आ रही है। अगर फीफा द्वारा AIFF सस्पेंड रहा तो भारत को उस टूर्नामेंट में खेलने की अनुमति नहीं मिलेगी। इसके अलावा भारत की फुटबॉल लीग ISL में कोई विदेशी खिलाड़ी भी नहीं खेल सकेगा, जब तक AIFF पर सस्पेंड रहेगा। ऐसे में अब देखना होगा कि AIFF (All India Football Federation) का निलंबन आखिर कब समाप्त होता है..?

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story