×

FIFA WC 2022: एडिडास और नाइकी में भी हुआ फाइनल मैच

FIFA WC 2022: यह स्पष्ट है कि 2010 के बाद से, सभी फाइनलिस्ट ने दो में से एक ब्रांड को समान रूप से पहना है - नाइकी के लिए चार, और एडिडास के लिए चार। पिछले तीन विजेताओं में से दो ने एडिडास और सबसे हाल के एक ने नाइकी को पहना था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 19 Dec 2022 3:39 PM GMT
FIFA WC 2022 Adidas and Nike also played the final match in qatar
X

FIFA WC 2022 Adidas and Nike also played the final match in Qatar (Image: Social Media)

FIFA WC 2022: कतर वर्ल्ड कप फाइनल मैच अर्जेंटीना और फ्रांस के अलावा नाइकी और एडिडास के बीच भी खेला गया।

12 साल में पहली बार विश्व कप फाइनल में दुनिया के शीर्ष दो खेल ब्रांड आमने-सामने थे। अर्जेंटीना एडिडास पहनता है जबकि फ्रांस नाइकी लोगो के साथ खेलता है। चार साल पहले, 2018 में रूस में, फ्रांस और क्रोएशिया दोनों ने नाइकी पहन रखी थी। 2014 में ब्राजील में भी ऐसा ही हुआ था जब जर्मनी और अर्जेंटीना दोनों ने एडिडास पहना था।

2010 में दक्षिण अफ्रीका में हुए वर्ल्ड कप में दो फाइनलिस्ट अलग-अलग ब्रांड पहने हुए थे।जहां नीदरलैंड ने नाइकी को पहना था जबकि स्पेन ने एडिडास को पहना था।

यह स्पष्ट है कि 2010 के बाद से, सभी फाइनलिस्ट ने दो में से एक ब्रांड को समान रूप से पहना है - नाइकी के लिए चार, और एडिडास के लिए चार। पिछले तीन विजेताओं में से दो ने एडिडास और सबसे हाल के एक ने नाइकी को पहना था। फाइनल में एक और ब्रांड खोजने के लिए हमें 2006 तक वापस जाना होगा। उसमें प्यूमा पहने हुए इटली ने फाइनल में फ्रांस को हराया था।

विश्व कप में सभी रेफरी एडिडास पहनते हैं, और सभी गेंदें एडिडास द्वारा बनाई जाती हैं। फाइनल मैच की गेंद अल हिल्म द्वारा विशेष रूप से फाइनल के लिए डिजाइन किया गया था।

ये भी जानिए

- एडिडास के जूते यांगून, म्यांमार में पोऊ चेन ग्रुप के कारखाने से आते हैं। ये ग्रुप एडिडास का सप्लायर है।

- नाइकी ने दो सप्ताह के भीतर अपने विश्व कप के 23 फीसदी माल को बेच दिया था। इस अवधि में एडिडास का 11 फीसदी स्टॉक बिका। लेकिन एडिडास की कमाई 61 फीसदी बढ़ने का अनुमान है।

- वर्ल्ड कप के लिए नाइकी ने 397 आइटम उतारे जबकि एडिडास ने 380 आइटम्स की लिस्टिंग की।

- वर्ल्ड कप के लिए इस बार नाइकी के आइटम्स का औसत दाम 71 डॉलर था जबकि एडिडास का 46 डॉलर।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story