×

अर्जेंटीना और फ्रांस..? कौन होगा फुटबॉल की दुनिया का बादशाह.. पढ़ें ये खास रिपोर्ट

FIFA WC 2022 Final Argentina vs France: फुटबॉल जगत में रविवार (18 दिसंबर) का दिन बड़ा अहम रहने वाला है। इस दिन फीफा विश्वकप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस महामुकाबले में अर्जेंटीना की भिड़ंत डिफेंडिंग चैम्पियन फ्रांस से होगी। फीफा वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 17 Dec 2022 3:46 AM GMT
FIFA WC 2022 Final
X

FIFA WC 2022 Final

FIFA WC 2022 Final Argentina vs France: फुटबॉल जगत में रविवार (18 दिसंबर) का दिन बड़ा अहम रहने वाला है। इस दिन फीफा विश्वकप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस महामुकाबले में अर्जेंटीना की भिड़ंत डिफेंडिंग चैम्पियन फ्रांस से होगी। फीफा वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। जबकि वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में फ्रांस ने मोरक्को को 2-0 से करारी शिकस्त देकर लगातार दूसरी बार फीफा विश्वकप के फाइनल में जगह बनाई। अब फ्रांस के सामने अपने खिताब को बचाने की बड़ी चुनौती रहेगी। जबकि दूसरी तरफ मेसी के प्रसंशक अर्जेंटीना को चैंपियन बनता देखना चाहते हैं।

तीसरा खिताब जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी फ्रांस की टीम:

बता दें पिछली बार भी फ्रांस से सभी बड़ी टीमों को मात देकर इस ख़िताब पर कब्जा जमाया था। इस बार बहुत ही कम फुटबॉल फैंस ने फ्रांस के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद की होगी। लेकिन फ्रांस के खिलाड़ियों ने अपने दमदार प्रदर्शन से लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई। इससे पहले फ्रांस ने तीन बार फाइनल में पहुंची है। इसमें दो बार 1998 और 2018 में खिताब जीता था। जबकि 2006 में उपविजेता रही थी। अब फ्रांस की टीम अपना लगातार दूसरा और ओवरऑल तीसरा खिताब जीतने के लिए फाइनल में अर्जेंटीना से भिड़ेगी। अब देखना है कि फ्रांस क्या लगातार दूसरी बार फीफा विश्वकप जीतकर इतिहास रचेगा या नहीं..?

लियोनेल मेसी पर पूरी दुनिया की निगाहें:

बता दें फुटबॉल के महान खिलाड़ियों के बारे में जब भी चर्चा होगी तो लियोनेल मेसी का नाम सबसे पहले लिया जाएगा। इस खिलाड़ी अपने जीवन में कई चुनौतियों से डटकर सामना करते हुए आज अपनी एक खास पहचान बनाई है। इससे पहले अर्जेंटीना पिछली बार 2014 में खिताबी मुकाबले तक पहुंची थी, लेकिन उस समय जर्मनी की टीम ने मेसी का सपना चकनाचूर कर दिया था। अब अर्जेंटीना छठी बार विश्व कप के इतिहास में फाइनल खेलेगा। ये मेसी का अंतिम फीफा विश्वकप मुकाबला होगा। इस बार मेसी अपनी टीम को चैंपियन बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। 1978 के फाइनल में अर्जेंटीना ने नीदरलैंड को हराकर पहली बार खिताब पर कब्जा किया था। अब देखना हैं कि क्या मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना एक बारे फिर इतिहास रच पाएगी।

फीफा विश्व कप फाइनल कहां होगा?

कतर का लुसैल स्टेडियम विश्व कप चैम्पियनशिप खेल की मेजबानी करेगा। कतर के सबसे बड़े स्टेडियम में 88,966 दर्शकों की क्षमता है, जिसमें अर्जेंटीना के विश्व कप में मेक्सिको और क्रोएशिया के खिलाफ सबसे बड़ी भीड़ हुई थी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story