×

फीफा विश्व कप : भाई साब बड़ा बेआबरू होकर निकला चैम्पियन, देखें खास लिस्ट

Rishi
Published on: 28 Jun 2018 1:46 PM GMT
फीफा विश्व कप : भाई साब बड़ा बेआबरू होकर निकला चैम्पियन, देखें खास लिस्ट
X

मास्को : दक्षिण कोरिया के हाथों 2-0 से मात खाने के बाद मौजूदा विजेता जर्मनी फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के ग्रुप दौर से बाहर हो गया है। जर्मनी ने जिस तरह का प्रदर्शन किया उससे लगा नहीं था कि वो मौजूदा विजेता है। उसके कोच जोएचिम लो ने भी माना है कि टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं था इसलिए वो अगले दौर में जाने की हकदार नहीं थी।

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब फीफा विश्व कप का मौजूदा विजेता ग्रुप दौर से ही बाहर हो गया हो। इस फेहरिस्त में स्पेन, इटली, फ्रांस और ब्राजील जैसे देशों के नाम हैं।

2010 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए विश्व कप में खिताब जीतने वाले स्पेन 2014 में ब्राजील में खेले गए विश्व कप के ग्रुप दौर से ही बाहर हो गई थी।

ये भी देखें : फीफा विश्व कप : इसबार जो हुआ वो पहले कभी नहीं हुआ, आगे भी उम्मीद कम है

इटली ने 2006 में फ्रांस को मात देकर विश्व कप का खिताब जीता था, लेकिन यह विश्व विजेता भी 2010 में पहले दौर से आगे नहीं जा सका था।

यही हाल फ्रांस का 2002 में हुआ था। 1998 में अपना पहला खिताब जीतने वाली फ्रांस 2002 में जापान और दक्षिण कोरिया की संयुक्त मेजबानी में खेले विश्व कप में सफलता को दोहरा नहीं पाई थी और उसे पहले दौर के बाद से ही उसे स्वदेश लौटना पड़ा था।

ब्राजील ने सबसे ज्यादा पांच बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है। फुटबाल के इस दिग्गज देश को भी इस स्थिति का सामना 1966 में इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में करना पड़ा था जब यह टीम पहले दौर की बाधा पार कर नहीं पाई थी। ब्राजील ने 1962 में यह खिताब जीता था।

जर्मनी इस फेहरिस्त में नया नाम है। शुरुआत में उसे हालांकि खिताब की प्रबल दावेदार माना जा रहा था, मेक्सिको के खिलाफ 1-0 से हार ने उसे बड़ा झटका दिया। इस हार ने उसकी अंतिम-16 में जाने की संभावनाओं को हिला दिया था।

जर्मनी ने हालांकि अपने अगले मैच में स्वीडन को 2-1 से मात देकर अपने आप को प्री-क्वार्टर फाइनल की रेस में बनाए रखा था।

ये भी देखें : फीफा विश्व कप : अंतिम मैच में जीत दर्ज करना चाहेगा पोलैंड

अब उम्मीद दक्षिण कोरिया के खिलाफ होने वाले मैच पर टिकी हुईं थी और इस मैच में एशियाई देश ने विश्व कप इतिहास के सबसे बड़े उलटफेर में से एक को अंजाम देते हुए जर्मनी के लगातार दूसरी बार विश्व कप जीतने वाला पहला देश् बनने सपने को चकनाचूर कर दिया।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story