×

फीफा ने विश्व कप के लिए वीएआर संचालन कक्ष का अनावरण किया

Rishi
Published on: 10 Jun 2018 2:04 PM GMT
फीफा ने विश्व कप के लिए वीएआर संचालन कक्ष का अनावरण किया
X

मॉस्को : फीफा ने 14 जून से रूस में शुरू होने वाले फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के लिए शनिवार को वीडिया असिस्टेंट रेफरी (वीएआर) संचालन कक्ष का अनावरण किया। फीफा रेफरिंग विभाग के प्रमुख मासिमो बुसाका ने संवाददाता सम्मलेन में कहा कि वीएआर आगामी विश्व कप के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा लेकिन इस बात पर भी जोर दिया कि मैदान में मौजूद अधिकारियों पर खेल को संचालित करने की अधिक जिम्मेदारी होगी।

ये भी देखें : इन 6 फुटबॉल प्लेयर्स की कमाई के आगे क्रिकेटर चाय कम पानी हैं

वीएआर मुख्यालय में दो छोटे कमरे हैं और बहुत सारे टीवी स्क्रीन। चार असिस्टेंट रेफरी हमेशा खेल को देखेंगे और मैदान पर मौजूद तीन रेफरियों की मदद करेंगे।

बुसाका ने बताया कि वीएआर सिस्टम में करीब 13 लोगों को लगाया जाएगा जबकि कम से कम छह अन्य रेफरी को भी बुलाया जा सकता है। छह रेफरी वह होंगे जो मैदान पर व्यस्त नहीं होंगे।

असिस्टेंट रेफरी के चार सदस्यीय समूह को हर रोज एक मैच की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी ताकि उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके। हालांकि, जरूरत पड़ने पर वह अधिक कार्य भी कर सकते हैं।

ये भी देखें : फीफा विश्व कप : 40 साल बाद पहला मैच जीतना चाहेगा ट्यूनीशिया

एक रेफरी खेल के दौरान उत्पन्न विवादित क्षणों का विश्लेषण करेगा जबकि दूसरा हमेशा मैच पर नजर बनाए रखेगा। तीसरा रेफरी ऑफ साइड पर निर्णय देगा और चौथ बैक-अप प्रदान करने का कार्य करेगा।

वीएआर मोनिटर के काम करने के लिए कुल 33 कैमरा लगाए जाएंगे जबकि प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले से इसकी संख्या बढ़ाकर 35 कर दी जाएगी। तस्वीरें एक फाइबर-ओप्टिक नेटवर्क के जरिए पहुंचेगी जबकि तकनीकी परेशानियों के लिए सैटलाइट सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा।

ये भी देखें : फीफा विश्व कप : स्टार फारवर्ड सलाह ने राष्ट्रपति को अपने फिट होने का आश्वासन दिया

वीएआर मुख्यालय मॉस्को के बाहर अंतर्राष्ट्रीय प्रसारण केंद्र (आईबीसी) में स्थित है। इसका उद्घाटन शनिवार को फीफा अध्यक्ष गियानी इंफैंटिनो ने किया।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story