×

फीफा वर्ल्डकप का उत्तरप्रदेश से बड़ा कनेक्शन, ट्रॉफी से लेकर और गिफ्ट बॉक्स तक हुए आगरा में तैयार...

FIFA World Cup 2022: फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप में आगरा के नाम की धूम मच रही है । 2022 फीफा वर्ल्ड कप की ट्रॉफी और बॉक्स आगरा में तैयार किया गया है। फीफा वर्ल्ड कप के खिलाड़ियों को दी जाने वाली ट्रॉफी और उसके गिफ्ट बॉक्स को आगरा की कम्पनी ने तैयार किया है। कतर देश के बड़े डिजाइनरों द्वारा डिजाइन किया गया है।

Rahul Singh
Published on: 26 Nov 2022 11:41 AM GMT (Updated on: 26 Nov 2022 11:59 AM GMT)
FIFA World Cup 2022
X

FIFA World Cup 2022: फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप में आगरा के नाम की धूम मच रही है । 2022 फीफा वर्ल्ड कप की ट्रॉफी और बॉक्स आगरा में तैयार किया गया है। फीफा वर्ल्ड कप के खिलाड़ियों को दी जाने वाली ट्रॉफी और उसके गिफ्ट बॉक्स को आगरा की कम्पनी ने तैयार किया है। कतर देश के बड़े डिजाइनरों द्वारा डिजाइन किया गया है। इसको अप्रूवल देने के लिए अफ्रीका और यूरोप देश के अधिकारियों ने पास किया है। उत्तरप्रदेश के आगरा शहर की Adziran कंपनी द्वारा इसे तैयार करवाया गया है। फीफा वर्ल्ड कप 2022 के लिए विशेष टॉफी और उसके बॉक्स बनाने का काम भारत के आगरा शहर में रहने वाले एक परिवार को सौंपा गया था।

फीफा ट्रॉफी बनाने में हीरा और गोल्ड किया है उपयोग:

फीफा वर्ल्ड कप 2022 की ट्रॉफी और बॉक्स आयोजनकर्ताओं को भेज दिए गए हैं। मैच विजेता टीम को प्रदान की जाने वाली ट्रॉफी बेहद कीमती हैं। विजेता और उप विजेता टीम सहित अन्य खिलाड़ियों को जो कप और बॉक्स दिए जाएंगे उनका डिजाइन आगरा में तैयार किया गया है। यानी कहा जा सकता है कि आगरा की हस्तशिल्प कारीगरी, पच्चीकारी और नक्कासी की दुनिया के कई देशों में काफी मांग है। ट्रॉफी को बनाने में हीरा और गोल्ड उपयोग किया गया है। कप को बनाने के लिए नेचुरल सेमी प्रेसिसियस स्टोन से तैयार किया गया है। जिस स्टोन का नाम - प्राकृतिक लैपिस लाजुली रत्न (Lapis Lazuli ) है। इसके ऊपर कांस्य (bronze ) से काम किया हुआ है। इसके साथ ही उसके ऊपर 24 कैरेट गोल्ड (Gold platinum ) के प्लेटिंग की गई है।

गिफ्ट बॉक्स को बनाने में लगे दो महीने:

हालांकि खिलाड़ियों वाले गिफ्ट बॉक्स का वजन करीब 22 किलोग्राम है। इस बॉक्स को बनाने में तकरीबन दो महीने का वक्त लगा है। इसको आर्टिसन द्वारा तैयार किया गया है। इसके अंदर हाथों की कारीगरी का काम किया गया है। आगरा में बनी ट्रॉफी और गिफ्ट बॉक्स को फीफा वर्ल्ड कप में विजेता टीम के खिलाड़ियों को प्रदान किया जाएगा। आगरा के लिए यह बड़ी उपलब्धि है कारोबारी अदनान शेख ने बताया कि उन्हें यह जिम्मेदारी कैसे मिली और कैसे यह ट्रॉफी और बॉक्स तैयार किए गए।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story