×

FIFA World Cup 2022: बायरन कैस्टिलो पर फीफा के फैसले के बाद वर्ल्ड कप से बाहर हुई चिली की टीम, समझें पूरा मामला

FIFA World Cup 2022: दक्षिण अमेरिकी देश चीली और इक्वाडोर के बीच चल रहे एक मामले पर फीफा के फैसले के बाद चीली का फीफा विश्व कप 2022 में खेलने का सपना टूट गया है।

Prashant Dixit
Published on: 11 Jun 2022 1:08 PM GMT
FIFA World Cup 2022 Byron Castillo
X

FIFA World Cup 2022 Byron Castillo (image credit internet)

FIFA World Cup 2022 : दक्षिण अमेरिकी देश चीली और इक्वाडोर के बीच चल रहे एक मामले पर फीफा के फैसले के बाद चीली का फीफा विश्व कप 2022 में खेलने का सपना टूट गया है। इस साल के अंत में कतर में फीफा विश्व कप 2022 का आयोजन होना है। जिस में इस बार चिली की टीम अब खेलती दिखाई नहीं देगी। आपको बता दे, कि चिली की टीम पहले ही बाहर हो चुकी थी, उस की उम्मीद सिर्फ इक्वाडोर पर एक अपील पर थी, फीफा के उस पर आएं फैसले से वो उम्मीद भी खत्म हो गई है।

बायरन कैस्टिलो मामला

चीली की टीम ने एक दावा किया, कि इक्वाडोर ने अपनी टीम से एक अयोग्य खिलाड़ी तो अपने क्वालीफायर मैचों में टीम में जगह दी थी। चीली फुटबॅाल फेडरेसन ने पिछले महीने फीफा से अपील करते हुए कहा था, कि इक्वाडोर की टीम से बायरन कैस्टिलो का जन्म कोलंबिया के शहर सुमाको में 1995 में हुआ था। पर उन्हों ने अपने नकली कागजों से अपनी पैदाइश को इक्वाडोर के प्लेयास में दिखाई थी। और चिली ने दावा किया था अपने नकली कागजों ने ही उन्हों ने इक्वाडोर के लिए 18 में से 8 क्वाली फाइंग मैच खेलें थें।

फीफा समिति का फैसला

चिली के इन आरोपो की फीफा ने जांच की और पाया कि चिली के दावों में दम नहीं है। फीफा अनुशासन समिति ने एक बयान जारी कर बताया, कि सभी पक्षों के जमा सबूतों का विश्लेषण करने और सभी पहलुओं को ध्यान में रखने के बाद हम इक्वाडोर के फुटबॉल एसोसिएशन के खिलाफ यह मामला बंद कर रहे रहे है। साथ ही इस बयान में यह भी कहा कि अगर चिली चाहे तो यह मामला फीफा अपील कमेटी के पास भी भेज सकती है।

चिली का दावा सही निकलता

वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग के लिए दक्षिण अमेरिकी तालिका में टॉप-4 टीमों को सीधे कतर वर्ल्ड कप की टिकट मिली है, जिसमें इक्वाडोर चौथे नंबर पर रहा है। इक्वाडार ने अपने 26 में से 14 पॉइंट्स उन मैचों में हासिल किए जिनमें बायरन कैस्टिलो टीम में शामिल थें। अगर चिली का दावा सही होता तो इक्वाडोर के यह अंक घटा दिए जाते जिस से वह अपने चौथे स्थान को खो देती, साथ ही चिली को इक्वाडोर से हारे हुए दो मैच के पूरे पॉइंट भी मिल जाते। और चिली चौथे स्थान पर पहुंच कर वर्ल्ड कप की टिकट प्राप्त कर लेती।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story