×

फीफा वर्ल्ड कप से जापान बाहर, पेनल्टी शूटआउट में क्रोएशिया की जीत

FIFA World Cup 2022: फीफा विश्वकप में इस बार उलटफेर तो कई देखने को मिले लेकिन करीब 16 दिन बाद एक जबरदस्त कांटे की टक्कर देखने को मिली। फीफा के प्री क्वार्टर फाइनल में सोमवार को पहला मुकाबला जापान और क्रोएशिया के बीच था। पिछली बार की उपविजेता क्रोएशिया को इस मैच में जापान की टीम ने जबरदस्त टक्कर दी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 6 Dec 2022 3:47 AM GMT
FIFA World Cup 2022
X

FIFA World Cup 2022

FIFA World Cup 2022: फीफा विश्वकप में इस बार उलटफेर तो कई देखने को मिले लेकिन करीब 16 दिन बाद एक जबरदस्त कांटे की टक्कर देखने को मिली। फीफा के प्री क्वार्टर फाइनल में सोमवार को पहला मुकाबला जापान और क्रोएशिया (Japan vs Croatia Highlights) के बीच था। पिछली बार की उपविजेता क्रोएशिया को इस मैच में जापान की टीम ने जबरदस्त टक्कर दी। फीफा विश्वकप में अब तक कई मैच हो गए थे लेकिन मैच के परिणाम के लिए किसी भी मैच में एक्स्ट्रा टाइम का उपयोग नहीं किया गया था आखिरकार जापान और क्रोएशिया के बीच में परिणाम के लिए एक्स्ट्रा टाइम का उपयोग किया गया। उसके बाद भी रिजल्ट नहीं निकल पाया तो पेनल्टी शूटआउट के जरिए मैच का परिणाम निकाला गया। पेनल्टी शूटआउट में क्रोएशिया ने जापान को 3-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

दोनों टीमों के बीच रही कांटे की टक्कर:

बता दें जापान और क्रोएशिया (Japan vs Croatia Highlights) के बीच कांटे का मुकाबला देखने को मिला। जापान ने पहले हाफ में गोल करके इस मैच में बढ़त बनाई थी। जापान के लिए मैच के पहले हाफ में डाइजेन माइदा ने गोल किया। उन्होंने 43वें मिनट में गोल करके अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई थी। लेकिन जापान की यह बढ़त ज्यादा देर तक नहीं रह पाई। मैच के दूसरे हाफ में क्रोएशिया ने शानदार वापसी की। क्रोएशिया के स्टार खिलाड़ी इवान पेरिसिच ने 55वें मिनट में मुकाबले को बराबर कर दिया। इसके बाद दोनों टीमों ने भरकस प्रयास किए, लेकिन दोनों ही टीमें गोल करने में नाकाम रही। फिर मैच में 30 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम भी लिया गया। लेकिन उसमें भी दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने पूरा दमखम लगाते हुए मैच को बराबरी पर रोका। इसके बाद मैच के परिणाम के लिए पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया।

गोलकीपर लिवाकोविच रहे जीत के हीरो:

पेनल्टी शूटआउट में क्रोएशिया के खिलाड़ियों से ज्यादा उनके गोलकीपर की हो रही है। क्रोएशिया की जीत के हीरो उनके गोलकीपर डोमिनिक लिवाकोविच रहे। उन्होंने जापान के खिलाड़ियों को पेनल्टी शूटआउट का बिल्कुल मौका नहीं दिया। पूरा दमखम लगाने के बाद भी भी जापान के खिलाड़ी चार में से सिर्फ एक गोल दाग पाए। क्रोएशिया के लिए निकोला व्लासिक मार्सेलो ब्रोज़ोविक ने गोल दागकर टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी। इस तरह 12 साल बाद प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंची जापान की टीम का खिताब जीतने का सपना फिर टूट गया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story