×

फीफा वर्ल्ड कप 2022: कंटेनर में रुकने का एक दिन का किराया 9 हजार रुपये

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप दुनिया का सबसे जबर्दस्त खेल इवेंट है जिसकी दीवानगी ओलम्पिक से भी ज्यादा होती है। इस बार का मेगा इवेंट कतर में हो रहा है जहां दुनिया भर से करीब 15 लाख फुटबॉल दीवानों के पहुंचने का अनुमान है। कुल 30 लाख की आबादी वाले कतर के लिए ये बहुत बड़ी चुनौती भी है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 19 Nov 2022 10:40 AM GMT
FIFA World Cup 2022
X

FIFA World Cup 2022

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप दुनिया का सबसे जबर्दस्त खेल इवेंट है जिसकी दीवानगी ओलम्पिक से भी ज्यादा होती है। इस बार का मेगा इवेंट कतर में हो रहा है जहां दुनिया भर से करीब 15 लाख फुटबॉल दीवानों के पहुंचने का अनुमान है। कुल 30 लाख की आबादी वाले कतर के लिए ये बहुत बड़ी चुनौती भी है। कतर में आगंतुकों के लिए रुकने के कई विकल्प मिलेंगे लेकिन एक आम भारतीय के लिए एक दिन भी ठहरना काफी महंगा है। क़तर विश्व कप की आधिकारिक आवास एजेंसी के अनुसार "फ्री ज़ोन फैन विलेज" में एक केबिन में एक रात का किराया 207 डॉलर से शुरू होता है। कारवां सिटी में प्रति रात किराया 114 है, यानी करीब 9 हजार रुपए।

अगर आपका दिल तारों के नीचे डेरा डालने का है, तो अल खोर गांव में एक टेंट 423 डॉलर प्रति रात में उपलब्ध है। यदि आप बजट पर नहीं हैं, तो एक "इको फार्म" केबिन आपको प्रति रात 1,023 डॉलर पर अधिक शानदार विकल्प प्रदान करेग। एक क्रूज जहाज पर रहने के लिए आपको कम से कम 179 डॉलर प्रति बेड खर्च करने पड़ेंगे।"फ्री ज़ोन फैन विलेज" सिर्फ नाम को फ्री है। यहां सैकड़ों कंटेनरों को रहने के केबिन में तब्दील कर दिया गया है। फैन विलेज में बस कंटेनर की लंबी लंबी कतार नजर आती हैं।

फ्री ज़ोन फैन विलेज दोहा शहर से मेट्रो द्वारा लगभग 20 मिनट की दूरी पर है, लेकिन फिलहाल यह एक अजीबोगरीब दुनिया में प्रवेश करने जैसा है। फैन विलेज के आस-पासकुछ नहीं है। यहां बास्केटबॉल कोर्ट, आउटडोर जिम और एक विशाल टेलीविजन स्क्रीन परिसर के चारों ओर बिखरे हुए हैं जहां प्रशंसक खेल सकते हैं और आराम कर सकते हैं।बहुत से आगंतुक क़तर के पड़ोसी देशों में रहने, और मैच देखने के लिए कतर आने जाने की उम्मीद है।

कतर एयरवेज ने मई में घोषणा की थी कि उसने "प्रतिस्पर्धी कीमतों" पर 160 अतिरिक्त दैनिक वापसी उड़ानें शुरू करने के लिए क्षेत्रीय वाहकों के साथ भागीदारी की थी जो दुबई, जेद्दा, कुवैत, मस्कट और रियाद के प्रशंसकों को शटल करेगी। आने जाने में तेजी लाने के लिए कोई बैगेज चेक-इन सुविधाएं नहीं होंगी और हवाई अड्डे से स्टेडियम तक प्रशंसकों को लाने के लिए समर्पित परिवहन सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा, रियाद, दुबई और अबू धाबी जैसे शहरों से ड्राइव करना भी संभव होगा, जो सभी सात घंटे से कम दूरी पर हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story