×

92 साल के इतिहास में जर्मनी का शर्मनाक प्रदर्शन, लगातार दूसरी बार विश्वकप के पहले राउंड से हुई बाहर

Germany Knocked Out: फीफा विश्वकप में बेल्जियम के साथ एक और बड़ी टीम अंतिम 16 में जगह बनाने में नाकाम रही। जी हां, हम बात कर रहे दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में शुमार जर्मनी की। जो लगातार दूसरी बार विश्वकप के पहले राउंड से ही बाहर हो गई।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 2 Dec 2022 4:34 AM GMT
Germany Knocked Out
X

Germany Knocked Out: फीफा विश्वकप में बेल्जियम के साथ एक और बड़ी टीम अंतिम 16 में जगह बनाने में नाकाम रही। जी हां, हम बात कर रहे दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में शुमार जर्मनी की। जो लगातार दूसरी बार विश्वकप के पहले राउंड से ही बाहर हो गई। इस बार भी जर्मनी खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी, लेकिन अंतिम मैच में कोस्टा रिका को 4-2 से हारने के बावजूद टीम को हार का सामना करना पड़ा। 2014 में चैंपियन बनने के बाद लगातार दूसरे वर्ल्ड कप में टीम नॉकआउट तक नहीं पहुंच पाई।

92 साल के इतिहास में जर्मनी का शर्मनाक प्रदर्शन:

बता दें फीफा के इतिहास में जर्मनी का अब तक का यह सबसे शर्मनाक प्रदर्शन है। 2014 में खिताब अपने नामा करने वाली जर्मनी की टीम लगातार दो बार से पहले राउंड से आगे नहीं पहुंच पाई। फीफा वर्ल्ड कप के 92 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब जर्मनी की टीम लगातार दो बार फीफा के फर्स्ट राउंड से ही बाहर हुई है। जर्मनी की टीम फीफा विश्वकप 2018 में भी पहले राउंड में ही बाहर हो गई थी। हालांकि ने अपने आखिरी मैच में कोस्टा रिका को 4-2 से रौंदा, लेकिन यह जीत जर्मनी के लिए कुछ ख़ास साबित नहीं हुई।

हारकर भी अंतिम 16 में पहुंचा स्पेन:

जर्मनी जैसे बड़ी टीम के बाहर होने के बाद जापान ने अंतिम 16 में अपनी जगह पक्की की। जापान ने अपने आखिरी मैच में स्पेन को 2-1 से हराकर एक बार फिर बड़ा उलटफेर कर दिया। गुरूवार को हुए इस मैच में स्पेन ने पहले हाफ में जबरदस्त खेल का प्रदर्शन करते हुए जापान को 1-0 से पछाड़ दिया था। लेकिन इसके बाद अगले राउंड में जापान ने जबरदस्त वापसी करते हुए स्पेन को 2-1 से हारने पर मजबूर कर दिया। जापान के खिलाड़ियों ने मात्र तीन मिनट में मैच का पासा पलट दिया। जापान ने मैच के 48वें और 51वें मिनट में दनादन दो गोल दागे, इससे जापान ने स्पेन पर मैच में अपनी बढ़त बना ली।

इस ग्रुप में पॉइंट टेबल में जापान ने पहले स्थान पर रहकर अगले राउंड में प्रवेश किया। जबकि स्पेन और जर्मनी की टीमों के बराबर अंक होने के बावजूद गोल के अंतर से स्पेन ने अगले राउंड में प्रवेश किया। स्पेन ने ग्रुप मैच में स्पेन ने कोस्टा रिका 7-0 से हराया था, उसे उस जीत का काफी फायदा मिला और वो पहले राउंड से बाहर होने से बच गई। जबकि जर्मनी को 4-2 से जीत के बावजूद बाहर होना पड़ा।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story