×

FIFA World Cup Final: विजेता टीम के फुटबॉलर ने सिर्फ 3 बार जीता गोल्डन बूट, मेसी-एम्बाप्पे में से कौन मारेगा बाज़ी..?

FIFA World Cup Final: कतर में पिछले एक महीने से चल रहे दुनिया के सबसे बड़े स्पोर्ट्स टूर्नामेंट का 18 दिसंबर को फाइनल मैच के साथ समापन होगा। रविवार यानी 18 दिसंबर को डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस और मेसी की अर्जेंटीना के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। जहां फ्रांस की टीम अपने खिताब को बचाने का प्रयास करेगी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 16 Dec 2022 5:01 AM GMT
FIFA World Cup Final
X

FIFA World Cup Final

FIFA World Cup Final: कतर में पिछले एक महीने से चल रहे दुनिया के सबसे बड़े स्पोर्ट्स टूर्नामेंट का 18 दिसंबर को फाइनल मैच के साथ समापन होगा। रविवार यानी 18 दिसंबर को डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस और मेसी की अर्जेंटीना के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। जहां फ्रांस की टीम अपने खिताब को बचाने का प्रयास करेगी। वहीं दूसरी तरफ मेसी के पास अपनी टीम को पहली बार चैंपियन बनाने का बेहद ख़ास मौका है। इस मैच में दोनों टीमों के दो खिलाड़ियों पर पूरी दुनिया की नज़र रहेगी। इसमें एक नाम लियोनेल मेसी का और दूसरा फ्रांस के किलियन एम्बाप्पे का शामिल है। खिताब जीत के साथ इस मैच में मेसी-एम्बाप्पे के बीच गोल्डन बूट को लेकर भी जबरदस्त टक्कर देखने को मिलेगी।

गोल्डन बूट से जुड़ा इतिहास:

बता दें क्रिकेट में जिस तरह पूरी सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को प्लेयर ऑफ़ दी सीरीज का अवॉर्ड दिया जाता है ठीक उसी प्रकार फुटबॉल में इसको गोल्डन बूट के नाम से जाना जाता है। इस अवॉर्ड की शुरुआत साल 1982 में हुई थी। उस समय इस अवॉर्ड को गोल्डन शू के नाम से जाना जाता था। लेकिन फीफा विश्व कप 2010 में इसका नाम बदलकर गोल्डन बूट कर दिया गया। फीफा विश्वकप में सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी को इस अवॉर्ड से नवाजा जाता है। इस बार इस रेस में मेसी और एमबापे बने हुए हैं। फीफा विश्व कप के 92 साल के इतिहास में सिर्फ तीन ही ऐसे मौके आए हैं जब विश्व कप जीतने वाली टीम के फुटबॉलर ने गोल्डन बूट जीता है।

मेसी-एम्बाप्पे के पास बड़ा मौका:

जहां पूरी दुनिया की निगाहें फीफा विश्वकप 2022 की विजेता टीम पर रहेगी, वहीं दूसरी तरफ फुटबॉल प्रेमी गोल्डन बूट अवॉर्ड पाने वाले खिलाड़ी को लेकर भी काफी उत्साहित हैं। इस समय लियोनल मेसी और किलियन एम्बाप्पे के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिल रही हैं। फुटबॉल की दुनिया के महान खिलाड़ी लियोनेल मेसी और किलियन एम्बाप्पे अब तक इस विश्वकप में 5-5 गोल दाग चुके हैं। ऐसे में खिताबी मुकाबले में मेसी और एमबापे के बीच रोचक भिड़ंत देखने को मिल सकती है। अब तक मेसी अपनी टीम को एक बार भी चैंपियन नहीं बना पाए हैं लेकिन इस बार उनके पास एक बड़ा मौका हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story