×

मोरक्को ने फिर किया बड़ा उलटफेर, स्पेन को हराकर बनाई पहली बार क्वार्टर फाइनल में जगह

FIFA World Cup 2022: क़तर में चल रहे फीफा विश्वकप 2022 में अब तक कई बड़े उलटफेर देखने को मिले हैं। अर्जेंटीना, ब्राज़ील और बेल्जियम जैसी मजबूत टीमों को छोटी टीमों से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि अब ग्रुप स्टेज के साथ प्री क्वार्टर फाइनल मैचों का सिलसिला भी खत्म हो गया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 7 Dec 2022 4:37 AM GMT
FIFA World Cup 2022
X

FIFA World Cup 2022

FIFA World Cup 2022: क़तर में चल रहे फीफा विश्वकप 2022 में अब तक कई बड़े उलटफेर देखने को मिले हैं। अर्जेंटीना, ब्राज़ील और बेल्जियम जैसी मजबूत टीमों को छोटी टीमों से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि अब ग्रुप स्टेज के साथ प्री क्वार्टर फाइनल मैचों का सिलसिला भी खत्म हो गया। प्री क्वार्टर फाइनल मैचों के अंतिम दिन एक बार फिर बड़ा उलटफेर देखने को मिला। फीफा रैंकिंग में दुनिया की 22 नंबर टीम ने बड़ा अपसेट करते हुए स्पेन जैसी मजबूत टीम को हरा दिया। मंगलवार देर रात खेले गए इस मैच में मोरक्को ने पेनल्टी शूटआउट में 3-0 से जीत दर्ज कर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। फीफा विश्वकप के इतिहास में मोरक्को की टीम पहली बार क्वार्टर फाइनल पहुंची है।

दोनों टीमों के बीच कड़ा संघर्ष:

बता दें इस मैच में भले ही मोरक्को को कमजोर आंका जा रहा था। लेकिन मैच के दौरान मोरक्को के खिलाड़ियों ने पूरे दमखम के साथ स्पेन को टक्कर दी। हालांकि बॉल पजेशन के मामले में स्पेन की टीम के पास गेंद 70 फीसदी रही। लेकिन मोरक्को ने पूरे मैच में जबरदस्त तरीके से डिफेंस किया। स्पेन के खिलाड़ियों को बार-बार गोल करने के दौरान निराशा हाथ लग रही थी। पहले हाफ के बाद दूसरे हाफ में भी दोनों टीम गोल करने में नाकाम रही। इसके बाद 30 मिनट का एक्स्ट्रा समय उपयोग किया गया। लेकिन उसमें भी दोनों टीमों के खिलाड़ी गोल दागने में नाकाम रहे। इसके बाद मैच का परिणाम पेनल्टी शूटआउट के जरिए निकाला गया।

पेनल्टी शूटआउट का हाल कुछ ऐसा रहा:

पेनल्टी शूटआउट में भी फुटबॉल के जानकार स्पेन को मजबूत मान रहे थे, लेकिन जब फैसला आया तो सब हक्के-बक्के रह गए। जी हां, मोरक्को की टीम ने पेनल्टी शूटआउट में स्पेन को हराकर बड़ा उलटफेर किया। मोरक्को की तरफ से पेनल्टी शूटआउट में अब्देलहमीद साबिरी, हाकिम जिएच और अशरफ हकीमी ने गोल करने में कामयाब रहे। वहीं दूसरी तरफ स्पेन का कोई भी खिलाड़ी एक भी पेनल्टी शूटआउट गोल नहीं कर पाया। इसके चलते मोरक्को की टीम ने 3-0 से यह मुकाबला अपने नाम कर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।

प्री-क्वार्टर फाइनल में 36 साल बाद पहुंची थी मोरक्को:

बता दें इस जीत के बाद सोशल मीडिया पर मोरक्को की टीम की खूब तारीफ़ देखने को मिल रही है। फीफा रैंकिंग में 22वें स्थान पर मौजूद मोरक्को की टीम ने इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है। मोरक्को अब तक फीफा विश्वकप में क्वार्टर फाइनल तक का सफर नहीं कर पाई थी। साल 1986 में यह टीम पहली बार प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी, जहां उसे हार का सामना करना पड़ा था।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story