×

FIFA World Cup 2022: फैंस को मानने होंगे कतर सरकार के ये 5 कड़े नियम, नहीं तो होगी जेल

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप जल्द ही शुरू होने जा रहा है। ऐसे में फैंस काफी एक्साइटमेंट हैं।वहीं फीफा वर्ल्ड कप को लेकर कई बड़े बदलाव किए गए हैं, जिनको मानना जरूरी होगा।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 18 Nov 2022 11:40 AM GMT
Fifa world cup 2022
X

FIFA World Cup 2022 (Image: Social Media)

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप जल्द ही शुरू होने जा रहा है। ऐसे में फैंस काफी एक्ससिटेड हैं। क़तर में हो रहे फीफा वर्ल्ड कप को लेकर कई बड़े बदलाव किए गए हैं, जिनको मानना जरूरी होगा। प्लेयर्स और फैंस दोनों को ही सारे नियम मानने होंगे। 20 नवंबर से फीफा वर्ल्ड कप 2022 के आगाज के साथ कतर गवर्नमेंट भी सुरक्षा को लेकर तैयारियों में जुटी हुई है।

इस साल फीफा विश्व कप में शामिल होने के लिए फैंस को मानने होंगे ये शर्त:

ड्रेस कोड है जरूरी

अगर आप कतर जाकर फीफा वर्ल्ड कप का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो कतर सरकार के कुछ नियम मानने होंगे। जिनमें एक है ड्रेस कोड। कतर सरकार के नियम के मुताबिक फीफा वर्ल्ड कप में शामिल होने के लिए महिला फैंस को अपने कंधों और घुटनों को ढकने के लिए कहा गया है। पब्लिक प्लेस में लॉन्ग स्कर्ट या ट्राउजर पहनकर आना जरूरी होगा और पुरुष ऐसी जींस नहीं पहन सकते हैं जो घुटने को नहीं ढकते हों। इसके अलावा आपत्तिजनक स्लोगन वाले ड्रेस पहनने पर भी रोक लगाई गई है।

वैक्सीनेशन रिपोर्ट

फैंस को कतर जाने के लिए कोविड-19 वैक्सीनेशन अनिवार्य नहीं है, लेकिन छह या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति को कतर रवाना होने से पहले हवाई अड्डे पर कोविड-19 की निगेटिव आरटीपीसीआर (RT PCR) रिपोर्ट दिखानी होगी और ये रिपोर्ट 24 घंटे पुरानी नहीं होनी चाहिए।

शराब को लेकर कड़े नियम

बता दें कतर में शराब लाना प्रतिबंधित है। ऐसे में यहां के निवासियों को घरेलू उपयोग के लिए विशेष दुकानों से शराब खरीदने की अनुमति प्राप्त है। वहीं आयोजकों का कहना है कि लाइसेंस प्राप्त रेस्तरां और देश भर के कई होटलों में शराब परोसी जाएगी और इसे निर्धारित समय पर फैन जोन में उपलब्ध कराया जाएगा। दरअसल फैन जोन में शराब की बिक्री होटलों की तुलना में कम खर्चीली हो सकती है। वहीं फैन जोन से बाहर पर्यटकों के शराब पीने पर प्रतिबंध रहेगा। ऐसे में अगर कोई इन कानूनों को तोड़ता है तो उसे करीब 67 हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा।

हय्या कार्ड के बिना एंट्री बैन

दरअसल कतर आने वाले फैन्स को हय्या कार्ड के लिए आवेदन करना होगा क्योंकि हय्या कार्ड एक तरह का आईडी कार्ड होता है जिसके जरिए कतर में कहीं भी यात्रा किया जा सकता है। ये कार्ड जिनके पास होता है वे मेट्रो और बसों में मुफ्त में यात्रा कर पाते हैं। इस कार्ड के होने से कतर में वीजा की जरूरत भी नहीं होगी। हैय्या कार्ड वाले ट्रेवलर्स 23 जनवरी तक कतर में रह सकते हैं और यह कार्ड मात्रा 3 से 4 दिनों में बन जाता है।

ई-सिगरेट पर रोक

फीफा विश्वकप कप में शामिल होने के लिए अगर कतर आ रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें यहां ई-सिगरेट पीने पर रोक है। इस नियम को नहीं मानने पर भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसे में इन नियमों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story